Post Office Term Deposit : सरकारी योजना से 5 साल में मिलेगा 39,407 रुपये का फायदा, जानिए पूरा प्लान

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Jun 2023 01:44:45 PM
Post Office Term Deposit: Government scheme will get benefit of Rs 39,407 in 5 years, know complete plan

Post Office Term Deposit 2023: देश में आज भी ज्यादातर लोग निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम पर निर्भर हैं। पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए तरह-तरह की स्कीम लाता रहता है। पोस्ट ऑफिस में आपको बड़ी संख्या में स्कीम के विकल्प मिलते हैं, जो आपको अच्छा रिटर्न (स्मॉल सेविंग स्कीम) देते हैं।

अगर आप भी निवेश के सुरक्षित विकल्प की तलाश कर रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम की खास बात यह है कि इसमें निवेश किया गया पैसा बिल्कुल सुरक्षित है और आपको अच्छा रिटर्न भी देता है। आप पोस्ट ऑफिस में 1 से 5 साल की अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं। यह एक छोटी बचत योजना है जो आपको बहुत अच्छा रिटर्न देती है।

एक लाख के निवेश पर मिलेंगे इतने पैसे


आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट स्कीम के तहत आप 5 साल तक के लिए पैसा निवेश कर सकते हैं। इस पर आपको करीब 6.7 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिलेगा। यानी अगर कोई व्यक्ति 5 साल के लिए टर्म डिपॉजिट में 1 लाख रुपए जमा कर खाता खोलता है तो 5 साल बाद उसे ब्याज समेत 1,39,407 रुपए मिलेंगे। वहीं, 1, 2 और 3 साल के टर्म इश्यू पर पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट की ब्याज दर करीब 5.5 फीसदी है।

ये लोग खोल सकते हैं खाता

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट स्कीम के तहत आप सिंगल या जॉइंट दोनों तरह के खाते खुलवा सकते हैं। डाकघर की इस योजना में 10 साल से कम उम्र के बच्चे भी माता-पिता या मानसिक रूप से विकलांग व्यक्तियों की देखरेख में खाता खोल सकते हैं।

इतना निवेश करना होगा

इस अकाउंट को आप 1000 रुपये से शुरू कर सकते हैं। साथ ही 5 साल की टर्म डिपॉजिट स्कीम पर आपको इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट भी मिलेगी।

आपको ये लाभ मिलते हैं

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको नॉमिनी की सुविधा मिलती है।

आप इसे किसी भी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर कर सकते हैं।

इसे आप सिंगल और जॉइंट दोनों तरह से खोल सकते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.