Vande Bharat Express: यात्रियों को मिलेगी राहत! रेलवे जल्द ही इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू करेगा

Samachar Jagat | Thursday, 08 Jun 2023 10:13:35 AM
Vande Bharat Express: passengers will get relief! Railway will soon start Vande Bharat Express on this route

भारतीय रेलवे अगले तीन हफ्तों में बिहार की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के लिए तैयार है। मंगलवार को पटना रेलवे जंक्शन पर इसके सात डिब्बे पहुंचने के बाद अगले दो दिनों में ट्रेन का ट्रायल रन शुरू होने की उम्मीद है।

रिपोर्ट के मुताबिक पटना जंक्शन पहुंचने के बाद ट्रेन को राजेंद्र नगर टर्मिनल के कोच परिसर में लाया गया. वंदे भारत एक्सप्रेस के ट्रायल रन की विशेष रूप से आईएफसी चेन्नई के वरिष्ठ अभियंता द्वारा निगरानी की जाएगी। पटना-रांची रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस कब शुरू होगी, इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इस महीने तक वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन की सही तारीख की घोषणा होने की संभावना है। पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस के प्रस्तावित रूट को भी जल्द ही अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है। बता दें कि इस ट्रेन के चलने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी. और आप समय पर अपने गंतव्य तक पहुंच पाएंगे।

पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस की विशेषताएं

पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस में पांच जनरल और एक लग्जरी कोच होगा।
ट्रेन में दो लोको पायलट के साथ यात्रा में 530 यात्रियों की क्षमता होगी। ट्रेन 128 से 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।
हाईटेक ट्रेन पूरी तरह फायर प्रूफ है और इसमें यात्रियों की सुरक्षा के लिए कई तरह के उपाय किए गए हैं.
वंदे भारत एक्सप्रेस के पटना जंक्शन पहुंचने पर ताली बजाकर और सेल्फी सेशन के साथ जश्न मनाया गया. ट्रेन चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री से 3 जून को शाम 5:10 बजे रवाना हुई थी।
हाई-स्पीड ट्रेन शुरू करने से पहले लोको पायलट और चालक समूह के सदस्यों जैसे रेलवे कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
इन रूटों पर चलेगी बिहार की पहली वंदे भारत

पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस के प्रस्तावित रूट को भी जल्द ही अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है। रेल मंत्रालय वंदे भारत एक्सप्रेस को पटना, गया, कोडरमा, हजारीबाग टाउन, बरकाकाना, बीआईटी मेसरा, टाटीसिलवाई, रांची रूट पर चलाने की योजना बना रहा है, जो लगभग 378 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। सूत्रों के मुताबिक, हाई-स्पीड ट्रेन छह से सात घंटे में यात्रा को कवर करेगी।


वर्तमान में, 18 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें पूरे भारत में विभिन्न मार्गों पर चल रही हैं। पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन 2019 में नई दिल्ली-कानपुर-इलाहाबाद-वाराणसी रूट पर किया गया था।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.