वंदे भारत एक्सप्रेस: इस राज्य को जल्द मिलने वाली है एक और वंदे भारत ट्रेन, जानिए रूट से लेकर सारी जानकारी

Samachar Jagat | Saturday, 05 Aug 2023 09:37:34 AM
Vande Bharat Express: This state is going to get another Vande Bharat train soon, know all the details from the route

नई वंदे भारत एक्सप्रेस: वंदे भारत ट्रेन भारतीय रेलवे की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। रेलवे ने पिछले एक साल में देश के हर राज्य को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ा है।

अब एक ऐसा राज्य है, जिसे जल्द ही एक और वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने वाली है. ये राज्य है तमिलनाडु. जल्द ही तमिलनाडु की तीसरी और देश की 26वीं वंदे भारत ट्रेन चलेगी। प्रधानमंत्री मोदी चेन्नई से तमिलनाडु के तिरुनेलवेली के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रेन का उद्घाटन 8 अगस्त 2023 को किया जाएगा.

गौरतलब है कि तमिलनाडु में कुल दो वंदे भारत ट्रेनें पहले से ही चल रही हैं. ये ट्रेनें हैं चेन्नई मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस और चेन्नई कोयंबटूर वंदे भारत एक्सप्रेस। चेन्नई मैसूर वंदे भारत ट्रेन को 22 नवंबर, 2022 को हरी झंडी दिखाई गई थी। वहीं, चेन्नई-कोयंबटूर एक्सप्रेस को 8 अप्रैल को हरी झंडी दिखाई गई थी।

चेन्नई से तिरुनेलवेली वंदे भारत का समय क्या है?

चेन्नई से तिरुनेलवेली वंदे भारत एक्सप्रेस 8 कोच वाली ट्रेन है, जो सुबह तिरुनेलवेली से रवाना होगी और दोपहर तक चेन्नई पहुंचेगी। यह ट्रेन कुल 650 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. इस बीच यह ट्रेन विरुधुनगर, मदुरै और तिरुचिरापल्ली स्टेशनों पर रुकेगी.

इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इस ट्रेन के शुरू होने के बाद यात्रियों के लिए चेन्नई और तिरुनेलवेली के बीच का सफर आसान हो जाएगा. इसके साथ ही रात के समय दोनों स्टेशनों के बीच यात्रियों की भारी भीड़ में भी कमी आएगी। गौरतलब है कि आगामी त्योहारी सीजन में चेन्नई-तिरुनेलवेली रूट पर टिकटों की काफी मांग है. ऐसे में यात्रियों को इस ट्रेन से टिकट लेने में आसानी होगी.

यात्रा के समय में कमी आएगी

वर्तमान में चेन्नई तिरुनेलवेली रूट के बीच दो ट्रेनें चल रही हैं। इस यात्रा को पूरा करने में नेल्लई एक्सप्रेस को लगभग 10.40 घंटे लगते हैं। कन्याकुमारी नागरकोइल एक्सप्रेस को यह यात्रा पूरी करने में 11 घंटे लगते हैं। वहीं चेन्नई तिरुनेलवेली के बीच चलने वाली वंदे भारत 650 किलोमीटर का सफर सिर्फ 8 घंटे में पूरा करेगी. बता दें कि वंदे भारत ट्रेन 100 प्रतिशत भारतीय तकनीक से बनी सेमी हाई स्पीड ट्रेन है, इसलिए यह 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.