7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है दोहरी खुशखबरी, सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Jul 2023 10:34:56 AM
7th Pay Commission: Central employees can get double good news, there will be so much increase in salary

7वां वेतन आयोग अपडेट: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही दो बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक जारी AICPI इंडेक्स के मुताबिक, मोदी सरकार आगामी चुनाव से पहले कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर सकती है. अगर ऐसा किया जाता है तो सरकार द्वारा कर्मचारियों को दिया जाने वाला महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा.

बैंक विशेष एफडी दर

अगर कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ेगा तो उनकी सैलरी में अच्छा इजाफा देखने को मिल सकता है. इसके अलावा पेंशनभोगियों को बढ़ी हुई पेंशन भी मिलेगी. वहीं, खबर है कि सरकार डीए में बढ़ोतरी के साथ-साथ एचआरए में भी बढ़ोतरी कर सकती है. बता दें कि एचआरए शहरों के हिसाब से दिया जाता है. इसे तीन श्रेणियों में बांटा गया है.

AICPI के आंकड़े 31 जुलाई को जारी किये जायेंगे

केंद्र सरकार द्वारा साल में दो बार DA बढ़ाया जाता है. जनवरी में इसे बढ़ाया गया है और अब जुलाई में इसमें बढ़ोतरी होने जा रही है. यह बढ़ोतरी श्रम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों पर निर्भर करती है. मई 2023 के लिए AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं. इसके मुताबिक महंगाई भत्ते की दर 45.57 अंक पर पहुंच गई है. अब जून के आंकड़े 31 जुलाई को जारी होंगे. संभावना है कि जुलाई में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी.

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

अगर डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो 18,000 रुपये के न्यूनतम वेतन पर सालाना बढ़ोतरी 8,640 रुपये होगी. वहीं, 56 हजार की बेसिक सैलरी पर महंगाई भत्ता 27,312 रुपये बढ़ जाएगा. इसके अलावा पेंशनभोगियों की पेंशन भी बढ़ेगी. इससे करीब 1 करोड़ पेंशनभोगियों और कर्मचारियों को फायदा मिलेगा.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.