Vande Bharat: पैसेंजर्स के लिए खुशखबरी! अब 15 मिनट पहले इस रूट पर पहुंचेगी वंदे भारत, तुरंत चेक करें डिटेल

Samachar Jagat | Thursday, 18 May 2023 02:51:38 PM
Vande Bharat: Good new for Passengers! Now Vande Bharat will reach this route 15 minutes earlier, Check details immediately

वंदे भारत: देश भर में कई वंदे भारत ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. हाल ही में तेलंगाना का दूसरा वंदे भारत, जिसका रूट सिकंदराबाद से तिरुपति के बीच है, चलाया गया.


इससे तिरुपति जाने वाले श्रद्धालुओं को काफी फायदा हुआ है। अब इसी वंदे भारत से जुड़ी एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, अब यह ट्रेन पहले से ज्यादा रफ्तार से दौड़ेगी। साथ ही वंदे भारत ट्रेन की यात्री क्षमता दो गुना से भी ज्यादा बढ़ जाएगी। टिकटों की भारी मांग को देखते हुए ये बदलाव किए गए हैं।

'इंडिया टुडे' के मुताबिक, पहले इस ट्रेन को आठ कोच के साथ शुरू किया गया था, जिसे अब मॉडिफाई किया गया है. अब इसे घटाकर 16 कोच कर दिया गया है। इसकी यात्री क्षमता भी पहले से बढ़कर 1,128 हो गई है। अब दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय में कम से कम 15 मिनट की बचत होगी। पहले इतनी ही दूरी के लिए साढ़े आठ घंटे लगते थे।

यात्रियों की संख्या की बात करें तो 15 मई तक दोनों दिशाओं में कुल 44,992 यात्रियों ने ट्रेन सेवा का लाभ उठाया है. वंदे भारत एक्सप्रेस से जहां 21,798 यात्रियों ने सिकंदराबाद से तिरुपति की यात्रा की है, वहीं अन्य 23,194 यात्रियों ने तिरुपति से सिकंदराबाद की यात्रा की है।

सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस हैदराबाद के आईटी शहर को तिरुपति में भगवान वेंकटेश्वर के मंदिर से जोड़ती है। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 अप्रैल को किया था। यह दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) ज़ोन की दूसरी सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन भी है। ट्रेन मंगलवार को छोड़कर सभी दिन चलती है। यह सुबह 6 बजे निकलती है और दोपहर 2:30 बजे के आसपास गंतव्य पर पहुंचती है। ट्रेन 662 किमी की दूरी तय करती है।

जब इस ट्रेन को शुरू किया गया था, तब इसमें केवल आठ कोच थे, जिनमें से एक एग्जीक्यूटिव क्लास और सात चेयर कार कोच शामिल थे। ट्रेन शुरू से ही फुल बुकिंग के साथ चल रही है। अब कुल 16 कोच में से 14 कोच चेयर कार के होंगे जिसमें 1024 यात्री यात्रा कर सकेंगे. इसके अलावा एक्जीक्यूटिव क्लास के दो कोच लगाए गए हैं और इनमें 104 यात्री सफर कर सकेंगे।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.