Vande Metro Train: भारत में जल्द ही रफ्तार पकड़ेगी वंदे मेट्रो ट्रेन, जानिए कहां चलेगी और क्या होगी खासियत

Samachar Jagat | Saturday, 15 Apr 2023 01:33:48 PM
Vande Metro Train: Vande Metro train will soon speed up in India, know where it will run and what will be the specialty

वंदे मेट्रो ट्रेनें भारत में: केंद्र सरकार ने देश भर में वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की योजना बनाई है और फिलहाल 14 रूटों पर ट्रेनें चल रही हैं। इसी तर्ज पर वंदे मेट्रो ट्रेन की भी घोषणा की गई है।


रेल मंत्री ने बताया है कि देश में कब से वंदे मेट्रो ट्रेनें चलेंगी और किन-किन जगहों के लिए चलेंगी. 14 अप्रैल को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सरकार दिसंबर 2023 तक 'वंदे मेट्रो' शुरू करने की तैयारी कर रही है. एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ये ट्रेनें देश के कई शहरों के लिए चलाई जाएंगी. इससे लोगों का सफर आसान होगा। खासकर ये ट्रेनें ज्यादा आबादी वाले शहरों के लिए चलाई जा सकती हैं।

यह वंदे मेट्रो 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर चलेगी

रेल मंत्री की घोषणा देश के विभिन्न हिस्सों में वंदे भारत एक्सप्रेस, सेमी-हाई-स्पीड ट्रेनों के सफल प्रक्षेपण के बाद आई है। जानकारी के अनुसार, वंदे मेट्रो से प्रमुख शहरों को जोड़ने और परिवहन का एक किफायती साधन प्रदान करने की उम्मीद है। वैष्णव ने कहा कि "वंदे मेट्रो" कम दूरी के मेट्रो रेल नेटवर्क पर चलेगी। यह 100 किमी से कम दूरी वाले शहरों को जोड़ेगा।

भीड़भाड़ कम होगी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इसके चलने से लोकल मेट्रो ट्रेनों पर दबाव कम होगा और दिसंबर तक ट्रेन तैयार हो जाएगी. इसके अलावा मंत्री ने कहा कि इन ट्रेनों को किफायती किराए पर चलाया जाएगा ताकि आम नागरिक इसमें सफर कर सकें. उन्होंने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के रिस्पांस के आधार पर वंदे मेट्रो चलाने की योजना बनाई गई है।

क्या होगी वंदे मेट्रो की खासियत

वंदे मेट्रो 100 किमी से कम दूरी वाले शहरों के बीच दौड़ेगी
यह वंदे भारत की कम दूरी की ट्रेन होगी
ट्रेन के यात्रियों को रैपिड शट्ज का अनुभव मिलेगा
वंदे मेट्रो ट्रेन की तरह इसमें आठ कोच होंगे जबकि सामान्य वंदे भारत ट्रेनों में 16 कोच होंगे।
काम से स्कूल तक की यात्रा आसान होगी और आप समय पर पहुंच सकते हैं
इस ट्रेन का निर्माण चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) और लखनऊ में रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड्स ऑर्गनाइजेशन (आरडीएसओ) में किया जाएगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.