Vastu For Prosperity : सुख, शांति और समृद्धि के लिए घर के मंदिर में रखें ये चीजें

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Apr 2022 02:42:01 PM
Vastu For Prosperity :

वास्तु शास्त्र (Vastu Tips) चीजों के महत्व और उन्हें घर में रखने की दिशा को दर्शाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की हर चीज में एक ऊर्जा होती है। यह व्यक्ति को सकारात्मक या नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। ऐसा माना जाता है कि अगर घर में कोई खराबी आती है तो काम भी विफल हो सकता है।
 
घर पर वास्तु दोष से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ वास्तु दोष भी आजमा सकते हैं। समृद्धि के लिए वास्तु भी इसके पीछे एक कारण हो सकता है। ऐसे घर का मंदिर किसी भी दिशा में रखना चाहिए और मंदिर में कुछ वस्तुएं रखने से सुख-समृद्धि आती है।
 
घर का मंदिर स्थापित करने का स्थान
 
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर की सही दिशा उत्तर-पूर्व दिशा होती है। यह दिशा मंदिर के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है। ऐसा माना जाता है कि अगर इस दिशा में मंदिर बनाया जाए तो घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है। दक्षिण दिशा में गलती से भी मंदिर नहीं बनाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि अगर मंदिर का मुंह दक्षिण की ओर है तो हमेशा धन हानि की संभावना बनी रहती है।
 
इन चीजों को घर के मंदिर में रखें
 
मोर पंख भगवान कृष्ण को बहुत प्रिय हैं। इस मंदिर में रखना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि पूजा स्थल पर मोर पंख रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।
 
शंख
 
घर में नियमित रूप से शंख बजाने से सकारात्मक ऊर्जा आती है। कहा जाता है कि पूजा स्थल पर शंख रखना बहुत शुभ होता है। ऐसा करने से घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है।
 
गंगा जल
 

पवित्र नदी गंगा के जल का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। कहा जाता है कि पवित्र जल कभी खराब नहीं होता। हिंदू धर्म में गंगा जल को बहुत पवित्र माना जाता है। यही कारण है कि पूजा स्थल पर हमेशा पवित्र जल रखना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।
 
शालीग्राम
 
शालिग्राम को भगवान विष्णु का एक रूप माना जाता है। भगवान शालिग्राम को पूजा स्थल पर रखना बहुत शुभ होता है। ऐसा माना जाता है कि इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।




 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.