कौनसा Vitamin स्किन की किस समस्या का करता है समाधान, क्लिक कर जानें

Samachar Jagat | Saturday, 18 Jun 2022 04:14:47 PM
Which vitamin solves which problem of the skin, know by clicking

 हम सभी उम्र बढ़ने के संकेत के साथ बेदाग त्वचा चाहते हैं। कई बार जब हम नींद से उठते हैं तो हमारे चेहरे पर झाइयां नजर आती हैं। और वे हमारे चेहरे पर फैलते रहते हैं। शरीर में जरूरी विटामिन की कमी से चेहरे पर झाइयां आने  लगती हैं। ये छोटे भूरे रंग के धब्बे होते हैं जो सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों पर बनने लगते  हैं। यदि आप अपने आहार पर ध्यान दें और अपने भोजन में आवश्यक विटामिन शामिल करें, तो आप अपने चेहरे को इन  से बचा सकते हैं और इसे बेदाग बना सकते हैं।

इन विटामिनों की कमी से झाइयां होती हैं:

विटामिन बी 12

जब शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाती है तो हाइपरपिग्मेंटेशन होने लगता है और त्वचा पर काले धब्बे बन जाते हैं।  


 विटामिन सी

विटामिन सी को एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है जिसकी कमी से चेहरे पर झाइयां हो सकती हैं। यह एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा कोशिकाओं कोलाजेन के उत्पादन में सुधार करता है।   जिससे त्वचा संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या से बचा जा सकता है।  

विटामिन डी

मेलानोसाइट्स हमारी त्वचा पर मौजूद कोशिकाएं होती हैं जो पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट जैसी समस्याओं से बचाती हैं। मेलानोसाइट कोशिकाएं विटामिन डी का एक रूप है जिसकी कमी से पिगमेंटेशन और झाईयों की समस्या बढ़ जाती है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.