Tips: आपको इन दोनों फलों का एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए

Samachar Jagat | Saturday, 26 Mar 2022 03:15:45 PM
You should not consume these two fruits together

गर्मियों में फल खाना फायदेमंद माना जाता है और यह बहुत जरूरी भी है। हालांकि ऐसे में लोग साथ में या फिर चाट बनाकर भी फल खाते हैं। आप सभी को बता दें कि आज के समय में गर्मियों में फ्रूट चाट का चलन काफी ज्यादा हो गया है और ऐसे में लोग एक साथ कई फल खाना पसंद करते हैं. जी हां, कुछ लोग अंगूर को केले के साथ खाते हैं तो कुछ लोग सेब के साथ केला खाते हैं। इसके अलावा कुछ लोग साथ में केला पपीता खाना भी पसंद करते हैं। हालांकि आपको बता दें कि पपीते का नियमित सेवन पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है। जी हां और केले की बात करें तो केला पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फल एक साथ खाने से भी आपको खतरा हो सकता है। अब आज हम आपको बताएंगे कि इससे क्या नुकसान हो सकते हैं।

क्या केले-पपीते का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए?


 
- दरअसल, पपीते में पपैन नाम का तत्व होता है, जिससे लोगों को एलर्जी होने लगती है। वहीं पपीते के सेवन से सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है और साथ ही अगर केले के पपीते को एक साथ लिया जाए तो यह आपके लिए नुकसानदेह होगा। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

- पीलिया के मरीजों को भी पपीता नहीं खाने की सलाह दी जाती है। दरअसल इसमें मौजूद पपैन बीटा-कैरोटीन पीलिया की समस्या को बढ़ा देता है। वहीं पपीते के केले का एक साथ सेवन करने से भी पेट में दर्द हो सकता है।

- वहीं अगर आपको सर्दी-जुकाम की समस्या है तो शाम के समय केला न खाएं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.