EPFO : उच्च ईपीएफओ पेंशन में नहीं किया है आवेदन तो इस तारीख तक कर सकते है

Samachar Jagat | Friday, 03 Mar 2023 04:21:36 PM
EPFO: If you have not applied for higher EPFO pension, you can apply till this date

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने उच्चतम न्यायालय के निर्देश के बाद पात्र सदस्यों को अधिक पेंशन के लिए आवेदन करने के लिए 60 दिनों का विस्तार किया है। नई समय सीमा के अनुसार, सभी पात्र सदस्यों के पास 3 मई, 2023 तक, सेवानिवृत्ति निधि संगठन ईपीएफओ की एकीकृत सदस्यों की साइट पर आवेदन करने का समय है।

कर्मचारी जो 1 सितंबर, 2014 को ईपीएफ सदस्य थे, और जो 1 सितंबर, 2014 को या उसके बाद ईपीएफ सदस्य बने रहे, लेकिन उच्च पेंशन के लिए आवेदन करने की पहले की समय सीमा से चूक गए, वे सभी विस्तार के लिए पात्र हैं। कर्मचारी जो 1 सितंबर, 2014 से पहले रिटायर हुए हैं, और जिनके उच्च पेंशन के लिए ईपीएफओ आवेदन को रिजेक्ट कर दिया गया था, वे अपना आवेदन 3 मार्च, 2023 तक जमा करवा सकते हो , क्योंकि उन्हें कोई विस्तार नहीं दिया गया है।

ईपीएस स्कीम के तहत उच्च पेंशन का चयन करने के लिए ईपीएफओ सदस्य के ईपीएफ कॉर्पस के एक हिस्से को शामिल होने की तारीख से ईपीएस स्कीम में ट्रांसफर करने की जरूरत होती है। जबकि यह रिटायर के बाद एक बड़ी पेंशन प्रदान कर सकता है ,क्योंकि EPS पेंशन पात्रता केवल 10 वर्ष के रोजगार और 58 वर्ष की आयु के बाद दी जाती है।

 ईपीएस के तहत उच्च पेंशन का ऑप्शन चुनने से कर्मचारी को रिटायरमेंट पर मिलने वाली एकमुश्त अमाउंट कम हो सकता है। ईपीएफओ से परे अन्य रिटायरमेंट ऑप्शन , जैसे सरकार समर्थित एनपीएस, रिटायरमेंट स्कीम  में अधिक लचीलापन और विविधता प्रदान कर सकते हैं।

ईपीएस के तहत उच्च पेंशन के लिए आवेदन करने का निर्णय दो प्राथमिक कारकों पर निर्भर करता है: क्या ईपीएफ पसंदीदा रेटियरमेंट इन्वेस्ट वाहन है और क्या उच्च मासिक पेंशन रेटियरमेंट पर एकमुश्त बेनिफिट से अधिक अपील करता है। यदि दोनों कारक सकारात्मक हैं, तो ग्राहक आगे अवसर तलाशने के लिए आगे बढ़ सकता है।

रिटायरमेंट के बाद के जीवन को सुरक्षित करने के कई तरीके हैं, जैसे लाभांश इनकम और पूंजीगत वृद्धि के लिए इक्विटी में इन्वेस्ट , किराये की इनकम के लिए अचल संपत्ति, और इंटरेस्ट इनकम  के लिए लोन साधन। रिटायरमेंट  सेविंग को एक ही इन्वेस्ट  वाहन में केंद्रित करने के बजाय कई टोकरियों में फैलाना भी अधिक सुरक्षा प्रदान कर सकता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.