Armed Forces Flag Day today: सीएम योगी और सीएम शिवराज सिंह ने दी बधाई

Samachar Jagat | Tuesday, 07 Dec 2021 10:59:15 AM
Armed Forces Flag Day today, CM Yogi and CM Shivraj Singh congratulated

जैसा कि आप जानते हैं, झंडा दिवस का उद्देश्य भारत के लोगों द्वारा देश की सेना के प्रति सच्ची श्रद्धा और सम्मान दिखाना है। देश के लिए लड़ते हुए शहीद हुए जवानों के साथ एकजुटता का दिन। उन्होंने सेना में रहकर न केवल सीमाओं की रक्षा की, बल्कि आतंकवादियों और चरमपंथियों से लड़कर शांति स्थापित करने में अपने प्राणों की आहुति दे दी। वे अपने परिवार से दूर रहे और देश की रक्षा के लिए दिन-रात एकजुट रहे, दीवाली या होली नहीं, देश की रक्षा के लिए अपने परम कर्तव्य के रूप में आगे बढ़े और वीर गति प्राप्त की। सैनिकों या हताहतों के परिवारों को सैनिकों के कल्याण और पुनर्वास पर खर्च किया जाता है। यह राशि सैनिक कल्याण बोर्ड के माध्यम से खर्च की जाती है। देश के हर नागरिक को झंडा दिवस डिक्शनरी में अपना योगदान देना चाहिए ताकि हमारे देश का झंडा आसमान की ऊंचाइयों को छुए।

भारत सरकार ने 1949 में सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाने का फैसला किया। सशस्त्र सेना झंडा दिवस देश की सुरक्षा में शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों के कल्याण के लिए मनाया जाता है। इस दिन झंडे की खरीद से प्राप्त आय शहीद सैनिकों के आश्रितों के कल्याण पर खर्च की जाती है। सशस्त्र सेना झंडा दिवस द्वारा एकत्र किया गया धन युद्ध नायकों, सैनिकों की विधवाओं, पूर्व सैनिकों, युद्ध में अक्षम सैनिकों और उनके परिवारों के कल्याण पर खर्च किया जाता है। 7 दिसंबर 1949 को शुरू हुआ यह सफर आज भी जारी है। आजादी के तुरंत बाद, सरकार को लगने लगा कि सैनिकों के परिवारों की जरूरतों का भी ध्यान रखा जाना चाहिए और इसलिए उसने 7 दिसंबर को झंडा दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया।

Koo Appअपने प्राणों की बाजी लगाकर देश के गौरव व सम्मान को अक्षुण्ण बनाने वाले प्रहरियों और उनके परिजनों को #ArmedForcesFlagDay पर कोटिश: प्रणाम!

View attached media content

- Shivraj Singh Chouhan (@chouhanshivraj) 7 Dec 2021


 
जब हम अपने घरों में सोते हैं, त्योहार मनाते हैं, तो देश की रक्षा में लगे ये युवा ठंड, गर्मी, बारिश का सामना कर अपनी ड्यूटी पर हैं। हम सभी के साथ हमारी संस्था देश के जवानों को नमन करती है।

इस दिन, शिवराज सिंह चौहान ने कू पर एक पोस्ट साझा किया और लिखा: "सैनिकों और उनके परिवारों को सलाम जिन्होंने #ArmedForcesFlagDay पर अपने प्राणों की आहुति दी और देश के गौरव और सम्मान को अक्षुण्ण रखा!

 

Koo App

आप सभी को ’सशस्त्र सेना झंडा दिवस’ की हार्दिक बधाई। सशस्त्र बलों के वीरों का बलिदान, समर्पण व उनकी कर्मठता हम सभी के लिए महान प्रेरणा है। आइए, माँ भारती के सपूतों व उनके परिजनों के प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित करें एवं अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन करें। जय हिंद! - Yogi Adityanath (@myogiadityanath) 7 Dec 2021


 

इतना ही नहीं, यूपी के सीएम योगी ने इस मौके पर एक पोस्ट शेयर करते हुए कहा, 'आप सभी को 'सशस्त्र सेना झंडा दिवस' की हार्दिक शुभकामनाएं। सशस्त्र बलों के वीर जवानों का बलिदान, समर्पण और कड़ी मेहनत एक महान प्रेरणा है। आइए हम सभी के लिए मां भारती के पुत्रों और उनके परिवारों के प्रति आभार व्यक्त करें और उनकी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें।जय हिंद!



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.