Coaching Centre: 16 साल से कम उम्र के बच्चों को अब कोचिंग संस्थान नहीं देंगे एडमिशन, सरकार की नई गाइडलाइन जारी

Samachar Jagat | Friday, 19 Jan 2024 09:16:05 AM
Coaching Centre: Now coaching institutes will not give admission to children below 16 years of age, new guidelines issued by the government

इंटरनेट डेस्क। बच्चों को नीट और जेईई की तैयारी करा रहे उनके माता पिता और प्राइवेट संस्थानों को केंद्र सरकार ने एक बड़ा झटका का दिया है और ये झटका सही मायने में बच्चों के लिए बहुत ही अच्छा है। जी हां प्राइवेट कोंचिंग सेंटर्स की मनमानी पर अब केंद्र सरकार ने लगाम कसने की तैयारी कर ली है।

सरकार की नई गाइडलाइंस के अनुसार अब कोई भी कहीं भी और कभी भी प्राइवेट कोचिंग सेंटर नहीं खोल पाएगा। इसके लिए सबसे पहले उसे रजिस्ट्रेशन कराना होगा, यही नहीं अब कोचिंग सेंटर में 16 साल से कम उम्र के बच्चों को पढ़ाई के लिए नामांकन नहीं होगा। कोचिंग सेंटर किसी छात्र से मनमानी फीस भी नहीं वसूल सकेंगे।

केंद्र ने ये गाइलाइन देश भर में छात्रों के बढ़ते सुसाइड मामलों और देश में बेलगाम कोचिंग सेंटर्स की मनमानी को लेकर दिया है। गाइडलाइन के अनुसार, आईआईटी जेईई, एमबीबीएस, नीट जैसे प्रोफेशनल कोर्स के लिए कोचिंग सेंटरों के पास फायर और भवन सुरक्षा संबंधी एनओसी होनी चाहिए। इसके साथ ही परीक्षा और सफलता के दबाव  को लेकर छात्रों की परेशानी दूर करने के लिए उन्हें मनोवैज्ञानिक और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी सहायता भी उपलब्ध कराई जाए।

pc- navbharat

खबर का अपडेट पाने के लिए हमारा वाटसएप चैनल फोलो करें।


 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.