Cyclone Biparjoy Updates: गुजरात के तटीय इलाकों से 50,000 लोगों को निकाला गया

Samachar Jagat | Thursday, 15 Jun 2023 08:31:01 AM
Cyclone Biparjoy Updates: 50,000 people were evacuated from the coastal areas of Gujarat


Cyclone Biparjoy Updates: आईएमडी के मुताबिक, बिपार्जॉय के जखाऊ पोर्ट के पास कच्छ में मांडवी और पाकिस्तान के कराची के बीच 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ एक अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में गुरुवार शाम को लैंडफॉल करने की संभावना है। स्टेट इमरजेंसी ऑपरेटिंग सेंटर (एसईओसी) द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, देवभूमि द्वारका जिले के खंभालिया तालुक में बुधवार सुबह समाप्त हुए 24 घंटे की अवधि में सबसे अधिक 121 मिमी बारिश दर्ज की गई।

गुजरात के कच्छ जिले में जखाऊ बंदरगाह के पास शक्तिशाली चक्रवात बिपरजोय की संभावित दस्तक से पहले, अधिकारियों ने अब तक राज्य के तटीय क्षेत्रों से लगभग 50,000 लोगों को निकाला है और उन्हें अस्थायी आश्रय शिविरों में स्थानांतरित कर दिया है। . भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को कहा कि सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई, क्योंकि बिपार्जॉय गुजरात तट की ओर बढ़ गया।

आईएमडी के अनुसार, बिपार्जॉय के गुरुवार शाम को 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा के साथ बेहद भयंकर चक्रवाती तूफान के रूप में जखाऊ बंदरगाह के पास कच्छ में मांडवी और पाकिस्तान में कराची के बीच लैंडफॉल बनाने की संभावना है।

स्टेट इमरजेंसी ऑपरेटिंग सेंटर (एसईओसी) द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, देवभूमि द्वारका जिले के खंभालिया तालुक में बुधवार सुबह समाप्त हुए 24 घंटे की अवधि में सबसे अधिक 121 मिमी बारिश दर्ज की गई। जबकि, द्वारका और कल्याणपुर में क्रमश: 92 मिमी और 70 मिमी बारिश हुई।

विज्ञप्ति के अनुसार, उस अवधि के दौरान जामनगर, जूनागढ़, राजकोट, पोरबंदर और कच्छ जिलों के नौ तालुकों में 50 मिमी से अधिक बारिश हुई।

SEOC के मुताबिक, सौराष्ट्र और कच्छ जिलों के 54 तालुकों में बुधवार सुबह तक समाप्त हुए 24 घंटों में 10 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई.

राज्य के राहत आयुक्त आलोक कुमार पांडेय ने कहा, 'चक्रवात अब कच्छ से करीब 290 किलोमीटर दूर है। एहतियात के तौर पर हमने तटीय क्षेत्रों से करीब 50,000 लोगों को सुरक्षित आश्रय शिविरों में स्थानांतरित किया है। निकासी अभियान अभी भी जारी है और शाम तक शेष 5,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा।”

पांडे ने गांधीनगर में मीडिया को बताया कि निकाले गए 50,000 लोगों में से 18,000 को कच्छ जिले के शिविरों में स्थानांतरित कर दिया गया है, जबकि बाकी को जूनागढ़, जामनगर, पोरबंदर, देवभूमि द्वारका, मोरबी और राजकोट में सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया है। पहुँचा दिया गया है।


पांडेय के मुताबिक एनडीआरएफ की 15, एसडीआरएफ की 12, राज्य सड़क एवं भवन विभाग की 115 और राज्य बिजली विभाग की 397 टीमों को विभिन्न तटीय जिलों में तैनात किया गया है.

“बिजली आपूर्ति और संचार को बहाल करने के लिए बिजली और सड़क और भवन विभागों के अधिकारी प्रभावित क्षेत्रों में पहुंच गए हैं। हमने बेहतर संचार के लिए क्षेत्रीय क्षेत्रों में एचएएम रेडियो सेट और सैटेलाइट फोन से लैस अलग-अलग टीमों को भी तैनात किया है।” कर चुके है।"

चक्रवात 15 जून को गुजरात तट से टकराएगा

इससे पहले मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने चक्रवात के प्रकोप से निपटने की तैयारियों की समीक्षा के लिए मंगलवार रात राज्य सरकार के आपात संचालन केंद्र का दौरा किया.

आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा कि जैसे ही चक्रवात 15 जून को गुजरात तट पर पहुंचेगा, राज्य में बारिश की तीव्रता बढ़ जाएगी और कच्छ, देवभूमि द्वारका और जामनगर में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है।

बुलेटिन के अनुसार, बिपार्जॉय के 15 जून की शाम तक बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में जखाऊ बंदरगाह (गुजरात) के पास मांडवी (गुजरात) और कराची (पाकिस्तान) के बीच सौराष्ट्र, कच्छ और उससे सटे पाकिस्तान तट को पार करने की संभावना है। इस दौरान, क्षेत्र में 125-135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

बुलेटिन के अनुसार, चक्रवात के कारण पोरबंदर, राजकोट, मोरबी, जूनागढ़ और सौराष्ट्र के बाकी जिलों और उत्तर गुजरात क्षेत्र में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

आईएमडी ने शुक्रवार को उत्तरी गुजरात और आसपास के दक्षिण राजस्थान के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम और भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.