LIC की सुपरहिट स्कीम: हर महीने 2,000 रुपये जमा करके पा सकते हैं 43 लाख रुपये का फंड...

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Sep 2023 01:40:37 PM
LIC’s superhit scheme: By depositing Rs 2,000 every month, you can get a fund of Rs 43 lakh…

LIC प्लान: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) लोगों को जीवन बीमा योजनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। इन योजनाओं के जरिए लोग लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं और अपने जीवन पर वित्तीय कवरेज भी प्राप्त कर सकते हैं।

एलआईसी के जीवन बीमा के जरिए लोगों को जीवन के दौरान और जीवन के बाद दोनों समय लाभ मिलता है। ऐसे में आज हम आपको LIC के एक अहम प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे कम पैसों में भी शुरू किया जा सकता है और अच्छा रिटर्न पाया जा सकता है.

एलआईसी की नई बंदोबस्ती योजना-

हम यहां जिस प्लान की बात कर रहे हैं उसका नाम LIC का न्यू एंडोमेंट प्लान (914) है। इस योजना के जरिए लोग 35 साल के लिए एलआईसी खोल सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत कवर होने वाले व्यक्ति की आयु न्यूनतम 8 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष होनी चाहिए। जबकि इस योजना के लिए न्यूनतम बीमा राशि 1 लाख रुपये होनी चाहिए।

इनका रखें ध्यान-

एलआईसी की किसी भी बीमा योजना से अच्छा रिटर्न कमाने के लिए व्यक्ति की उम्र और पॉलिसी अवधि बहुत मायने रखती है। इसके अलावा आप जो राशि निवेश करते हैं वह भी बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसे में जब भी आप कोई पॉलिसी लें तो आपको इन तीन पहलुओं पर काफी ध्यान देना चाहिए.

उदाहरण-

यदि कोई व्यक्ति 25 वर्ष की आयु में इस योजना में निवेश करना शुरू करता है, और उसकी पॉलिसी अवधि 35 वर्ष है और वह 9 लाख रुपये की बीमा राशि चुनता है, तो पहले वर्ष के लिए व्यक्ति का मासिक प्रीमियम 2046 रुपये होगा। अगले साल इस पॉलिसी के लिए व्यक्ति को हर महीने 2002 रुपये का प्रीमियम देना होगा.

इतना फंड बनाया जा सकता है-

ऐसे में 9 लाख रुपये की सम एश्योर्ड पॉलिसी के लिए व्यक्ति को 35 साल तक कुल 8,23,052 रुपये का प्रीमियम देना होगा। इसके रिटर्न में व्यक्ति को 35 साल बाद मैच्योरिटी पर 43,87,500 रुपये मिलेंगे। ऐसे में कोई व्यक्ति 35 साल तक 2,000 रुपये का मासिक प्रीमियम देकर 43 लाख रुपये से अधिक का फंड बना सकता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.