DA Hike: डीए 5% बढ़ा, नवरात्रि से पहले इन कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी

Samachar Jagat | Friday, 06 Oct 2023 08:13:59 PM
DA Hike: DA increased by 5%, great news for these employees before Navratri


DA Hike: त्योहारी सीजन के दौरान करोड़ों रुपये केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं. इससे पहले, तेलंगाना सरकार ने सड़क परिवहन कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ाने की घोषणा की है।

तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (टीएसआरटीसी) के प्रबंध निदेशक वीसी सज्जनर ने कहा कि निगम ने कर्मचारियों को 4.8 प्रतिशत महंगाई भत्ता (डीए) देने का फैसला किया है। इस DA का भुगतान जुलाई महीने से किया जाएगा. वीसी सज्जनार के मुताबिक, सड़क परिवहन कर्मचारियों को अक्टूबर महीने के वेतन के साथ डीए का भुगतान किया जाएगा. इस वेतन में जुलाई, अगस्त और सितंबर का बकाया भी होगा.

टीएसआरटीसी के अधिकारी वीसी सज्जनर ने कहा कि निगम कर्मचारी कड़ी मेहनत कर रहे हैं। वे यात्रियों को बेहतर और गुणवत्तापूर्ण सेवाएँ प्रदान करते हैं। हमारे कर्मचारियों का कल्याण हमारी प्राथमिकता है। हमने 2019 से किश्तों में 9 डीए मंजूर किए हैं।


इस ताजा फैसले से कर्मचारियों को सभी डीए का भुगतान कर दिया गया है. हालांकि, सड़क परिवहन निगम यूनियन नेताओं का दावा है कि कुल 173 महीने का डीए बकाया है, जिसका भुगतान किया जाना चाहिए.

केंद्रीय कर्मचारियों को कब मिलेगा DA?

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ोतरी की घोषणा दशहरा तक होने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि सरकार डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी. अगर 3 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का DA बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा. आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर सरकार साल में दो बार छमाही आधार पर डीए बढ़ोतरी की घोषणा करती है।

आमतौर पर पहली छमाही के लिए DA बढ़ोतरी की घोषणा मार्च महीने में की जाती है. वहीं, दूसरी छमाही की घोषणा अक्टूबर तक की गई है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.