महाकालेश्वर परिसर में विकास कार्य तेज गति से जारी

Samachar Jagat | Friday, 27 May 2022 04:12:02 PM
Development work continues at a fast pace in Mahakaleshwar campus

उज्जैन। मध्यप्रदेश के उज्जैन में स्थित विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मन्दिर परिसर में विकास कार्य तेज गति से जारी है। 

अधिकारिक जानकारी में बताया कि धार्मिक, सांस्कृतिक महत्व के श्री महाकालेश्वर मंदिर परिसर में जारी विकास कार्यो के इस माह में पूरा होने की संभावना है।

मन्दिर परिसर का क्षेत्रफल बढ़कर 20 हेक्टेयर हो गया है। प्रथम चरण की योजना में 310 करोड़ रुपये की लागत से दर्शनार्थियों की सुविधाओं को और विस्तार दिया जा रहा है। नन्दी द्बार से लगभग 900 मीटर लम्बे खुले गलियारे में पत्थर की दीवार निर्मित की गई है। जिस पर शिव पुराण के अनेक धार्मिक प्रसंगों को उकेरा गया है। गलियारे में शिवआनंद तांडव स्वरूप में 108 स्तंभ बनाये गये हैं।


महाकालेश्वर मंदिर के समीप स्थित रूद्र सागर तालाब को पूर्णत: सीवरमुक्त किया गया है। इसके साथ ही हस्तकला और स्वल्पाहार की कुल 128 दुकानें निर्मित की गई है। मन्दिर परिसर की निगरानी कमांड एण्ड कंट्रोल सेन्टर की आधुनिक तकनीक से की जायेगी। परिसर में 400 कार क्षमता की पार्किंग के साथ-साथ 4०० किलोवाट विद्युत उत्पादन क्षमता के सोलर सिस्टम भी लगाये जा रहे हैं। काशी के बाद महाकाल परिसर ऐसा दूसरा परिसर होगा, जो आधुनिक सुविधाओं से युक्त तथा पौराणिक प्रसंगों को रेखांकित करता हुआ दिखाई देगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.