Employees Pension: सेवानिवृत्त कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद 50% पेंशन मिलेगी, विवरण देखें

Samachar Jagat | Friday, 22 Sep 2023 08:21:23 PM
Employees Pension: Retired employees will get 50% pension after retirement, check details


Employee GPS: कर्मचारियों के लिए कई अहम फैसले लिए गए हैं. कैबिनेट बैठक में गारंटीशुदा पेंशन योजना को मंजूरी दे दी गई है. इसके साथ ही कर्मचारियों के नियमितीकरण के प्रस्ताव पर भी सहमति बनी है. जिससे लाखों कर्मचारियों को फायदा होगा.

गारंटीशुदा पेंशन योजना के तहत कर्मचारियों को उनकी सेवा अवधि के दौरान सेवानिवृत्ति पर अंतिम आहरित वेतन का 50% पेंशन के रूप में प्रदान किया जाएगा। इसके प्रस्ताव को आंध्र सरकार ने कैबिनेट बैठक में मंजूरी दे दी है. मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने कैबिनेट को सूचित किया है कि राज्य प्रशासन दशहरा पर विशाखापत्तनम से काम करना शुरू कर देगा।

आरोग्य श्री योजना का भी लाभ दिलाने का संकल्प


इसके साथ ही कैबिनेट बैठक में सरकारी योजना के तहत सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों के बच्चों के लिए शुल्क प्रतिपूर्ति योजना भी लागू की गई है, जबकि सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों और उनके बच्चों के लिए आरोग्य श्री योजना का लाभ देने का भी संकल्प लिया गया है. परिवार.

गारंटीशुदा पेंशन योजना प्रारंभ करने का निर्णय

जगन मोहन रेड्डी सरकार ने मौजूदा अंशदायी पेंशन योजना के स्थान पर गारंटीड पेंशन योजना शुरू करने का फैसला किया था। यह आंध्र प्रदेश में राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए एक बड़ी राहत के रूप में आया है।

इसके लिए कैबिनेट में जीपीएस के तहत कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को उनके मूल वेतन के 20.3 प्रतिशत के बजाय अंतिम आहरित वेतन का 50% पेंशन देने की मंजूरी दी गई है। के रूप में उपलब्ध होगा. वही जीपीएस पुरानी पेंशन योजना के समान है। जिसके तहत कर्मचारियों को प्राप्त वेतन का 50% पेंशन के रूप में प्रदान किया जाएगा।

नियमितीकरण प्रस्ताव को भी मंजूरी

इसके अलावा आंध्र सरकार ने अनुबंध कर्मचारियों के नियमितीकरण के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही आंध्र प्रदेश में संविदा कर्मचारियों को जल्द ही बड़ा लाभ दिया जाएगा. इसके साथ ही उन्हें नियमित करने से उनके डीए-पेंशन आदि राशि और वेतन में बड़ी बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.