Gorkha Party : जीटीए चुनाव में नवगठित गोरखा पार्टी बहुमत की ओर अग्रसर

Samachar Jagat | Wednesday, 29 Jun 2022 03:28:12 PM
Gorkha Party  : Newly formed Gorkha Party marches towards majority in GTA elections

कोलकाता | भारतीय गोरखा प्रजातांत्रिक मोर्चा, दार्जिलिग में गोरखालैंड क्षेत्रीय प्रशासन (जीटीए) के चुनाव में पूर्ण बहुमत हासिल करने की ओर अग्रसर है। अधिकारियों ने बताया कि मात्र नौ महीने पहले बनी पार्टी को 45 में से 20 सीटें मिल चुकी हैं।जीटीए के पूर्व अध्यक्ष अनित थापा के नेतृत्व वाली भारतीय गोरखा प्रजातांत्रिक मोर्चा (बीजीपीएम) चार सीटों पर आगे चल रही है। अधिकारियों ने कहा कि एक अन्य नवगठित दल हमरो पार्टी ने आठ सीटों पर जीत दर्ज की है तथा तृणमूल  कांग्रेस के खाते में पांच सीटें गई हैं। चुनाव में पांच निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी विजय हासिल की है।

पहली बार तृणमूल ने जीटीए चुनाव में सीट जीतने में कामयाबी हासिल की है। दार्जिलिग की अर्ध-स्वायत्तशासी परिषद जीटीए का चुनाव रविवार को संपन्न हुआ था। एक दशक के दौरान क्षेत्र की राजनीतिक स्थिति में कई परिवर्तन होने के बाद यह चुनाव हुए। एक अधिकारी ने कहा, “मतगणना जारी है। बीजीपीएम ने 20 सीटों पर विजय प्राप्त की है और वह चार सीटों पर आगे चल रही है। हमरो पार्टी ने आठ सीटें जीती हैं और वह दो पर आगे है। तृणमूल ने पांच सीटें जीती हैं।”

गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष बिमल गुरुंग के नजदीकी सहयोगी थापा ने गत वर्ष सितंबर में बीजीपीएम का गठन किया था। वर्ष 2012 में गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) ने जीटीए के पहले चुनाव में सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी।हालांकि हिसक प्रदर्शन होने के कारण 2017 में चुनाव नहीं हुए थे और राज्य सरकार द्बारा नियुक्त एक प्रशासक निकाय ने परिषद का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया था। इस बार भारतीय जनता पार्टी, जीजेएम और जीएनएलएफ ने चुनाव का बहिष्कार किया है।
उत्तर बंगाल में सिलीगुड़ी महकुमा परिषद की नौ सीटों, 22 पंचायतों और चार पंचायत समितियों के लिए भी सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई। एक अधिकारी ने कहा, “शुरुआती रुझान के मुताबिक सिलीगुड़ी महकुमा परिषद में तृणमूल कांग्रेस  पांच सीटों पर आगे चल रही है।” 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.