कोरोना वैक्सीन को लेकर जल्द मिल सकती है खुशखबरी, तीसरे चरण का ह्यूमन ट्रॉयल भारत में शुरु होगा

Samachar Jagat | Sunday, 20 Sep 2020 09:31:05 AM
Human trial of Phase III of the Corona vaccine to begin in India

पूरी दुनिया में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार हो रहा है। वैक्सीन को लेकर पूरी दुनिया में तेजी से ट्रायल जारी हैं। वर्ल्ड हैल्थ ऑर्गनाइजेशन की लिस्ट के मुताबिक इस समय दुनियाभर में 9 वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है। कुल मिलाकर कह सकते हैं कि अगले एक महीने में कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खुशखबरी मिल सकती है।

वहीं ऑक्सफर्ड और एस्ट्राजेनेका की ChAdOxv को रेस में आगे माना जा रहा है हालांकि बीच में साइड इफेक्ट दिखने के बाद इसका ट्रायल रुक गया था। बाद में ट्रायल फिर से शुरू कर दिया गया। भारत के सीरम इस्टिट्यूट ने उत्पादन के लिए इसके साथ साझेदारी की है। दावा है कि २०२१ तक यह वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी।

भारत को सबसे ज्यादा इसी वैक्सीन से उम्मीदें हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की बनाई कोविड-19 वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल  के तीसरे और आखिरी दौर में पहुंच गई है। ये ट्रायल पुणे में सोमवार से शुरू हो जाएगा।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन की मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर भारतीय कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ह्यूमन ट्रायल के लिए तैयार है। बताया जा रहा है कि पुणे के ससून जनरल हॉस्पिटल में कोविशील्ड के तीसरे चरण का ह्यूमन ट्रायल शुरू होगा।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.