राज्यों का विकास होगा तो देश तेजी से विकास करेगा: PM Modi

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Apr 2023 01:45:02 PM
If the states develop, the country will develop rapidly: PM Modi

तिरुवनंतपुरम। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कोच्चि वाटर मेट्रो सहित विभिन्न विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया और कहा कि जैसे-जैसे राज्यों का विकास होगा, देश तेजी से विकास करेगा।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार सहकारी संघवाद पर जोर देती है और मानती है कि अगर राज्यों का विकास होता है तो इससे देश के विकास में मदद मिलेगी। मोदी ने यहां सेंट्रल स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ''जैसे-जैसे केरल का विकास होगा, भारत तेजी से विकास करेगा।’’ इससे पहले, प्रधानमंत्री ने यहां मध्य रेलवे स्टेशन से राज्य की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। यह सेवा राज्य की राजधानी को कासरगोड से जोड़ेगी।

केरल का पारंपरिक कसावु मुंडु, शॉल और कुर्ता पहने मोदी ने स्टेडियम में भारी भीड़ को संबोधित करते हुए कहा कि कई लोग दुनिया भर के देशों की आर्थिक स्थिति से वाकिफ हैं।
दक्षिणी राज्य के दो दिवसीय दौरे पर आए मोदी ने कहा कि इन वैश्विक चुनौतियों के बावजूद भारत को वैश्विक स्तर पर 'विकास के चमकते केंद्र’ के रूप में देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोच्चि वाटर मेट्रो सहित देश में अधिकांश सार्वजनिक परिवहन प्रणालियां भारत में निर्मित हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के वैश्विक संपर्क कार्यक्रमों से विदेशों में रहने वाले भारतीयों को फायदा हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में दुनिया के विश्वास के पीछे कई कारण हैं और इनमें केंद्र में एक निर्णायक सरकार का होना, इसके द्बारा बुनियादी ढांचे के विकास में अद्बितीय निवेश करना, जनसांख्यिकीय लाभांश प्राप्त करने के लिए निवेश करना, युवाओं को कुशल बनाना, 'जीवन जीने की सुगमता’ और 'व्यवसाय की सुगमता’ के लिए केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता शामिल है। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.