इनकम टैक्स रिटर्न: इनकम टैक्स से जुड़ी बड़ी जानकारी, 30 सितंबर तक कर सकते हैं ये काम

Samachar Jagat | Thursday, 24 Aug 2023 11:05:11 AM
Income Tax Return: Big information related to income tax, you can do this work till 30 September

आयकर रिटर्न: आयकर अधिनियम, 1961 के अनुसार, कुछ करदाताओं को अनिवार्य रूप से अपने खातों का आयकर ऑडिट कराना पड़ता है। आयकर ऑडिट किसी व्यावसायिक इकाई या पेशेवर व्यक्ति के खातों का गहन निरीक्षण है।

विशिष्ट आय सीमा पार करने वाले व्यवसायियों और पेशेवरों के बीच आयकर ऑडिट के लिए सरकार का आदेश वित्तीय पारदर्शिता और जवाबदेही के प्रति प्रतिबद्धता दर्शाता है। यह उपाय बहुआयामी उद्देश्यों को पूरा करता है।

आयकर

सबसे पहले, यह वित्तीय रिकॉर्ड और आईटीआर की सटीकता सुनिश्चित करता है, रिपोर्ट की गई आय और व्यय को वास्तविक वित्तीय गतिविधियों के साथ संरेखित करता है। दूसरा, इस तरह के ऑडिट कर चोरी के खिलाफ एक निवारक के रूप में कार्य करते हैं, संस्थाओं को आय को गलत तरीके से प्रस्तुत करने या कर दायित्वों को कम करने के लिए खर्चों को बढ़ाने से हतोत्साहित करते हैं।

टैक्स ऑडिट रिपोर्ट

टैक्स ऑडिट रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए खातों का ऑडिट करना चाहिए। आयकर अधिनियम के तहत, कुछ श्रेणियों के व्यवसायियों और पेशेवरों के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट के माध्यम से अपना आयकर ऑडिट कराना अनिवार्य है। वित्तीय वर्ष 2022-23 (AY 2023-24) के लिए इनकम टैक्स ऑडिट की आखिरी तारीख 30 सितंबर, 2023 है। वहीं, ऑडिट रिपोर्ट के साथ ITR दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2023 है। इस बार वित्तीय वर्ष 2022-23 की कमाई के लिए ऑडिट रिपोर्ट 30 सितंबर या उससे पहले प्राप्त कर लेनी चाहिए.

ये आखिरी तारीख है

यदि किसी व्यक्ति को ऑडिट आवश्यकता सीमा से अधिक व्यावसायिक या व्यावसायिक आय के कारण वित्तीय वर्ष 2022-23 में टैक्स ऑडिट कराना आवश्यक है, तो उसे 30 सितंबर, 2023 तक ऑडिट कराना होगा और उसी रिपोर्ट को अपलोड करना होगा। जिन्हें ऑडिट रिपोर्ट प्रस्तुत करना आवश्यक है। उन करदाताओं के लिए आईटीआर दाखिल करने की नियत तारीख 31 अक्टूबर 2023 है। यह नियत तारीख उन करदाताओं पर लागू होती है जिन्हें धारा 44AB के अनुसार अपने खातों का ऑडिट कराना आवश्यक है।

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.