भारत ने कनाडाई नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है - विवरण यहां

Samachar Jagat | Friday, 22 Sep 2023 09:29:11 AM
India has banned the entry of Canadian citizens – Details Here

खालिस्तान के मुद्दे पर कनाडा के साथ उपजे तनाव के बीच अब भारत ने एक और बड़ी कार्रवाई की है. भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए वीज़ा सेवाएं अनिश्चित काल के लिए बंद कर दी हैं।


अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन कनाडा में वीजा केंद्र संचालित करने वाली कंपनी बीएलएस इंटरनेशनल ने अपनी वेबसाइट पर यह जानकारी दी है। इस नोटिस में लिखा है, 'भारतीय मिशन से महत्वपूर्ण जानकारी: परिचालन कारणों से, भारत की वीजा सेवाएं 21 सितंबर से अगली सूचना तक बंद रहेंगी।' भारत के एक वरिष्ठ राजनयिक ने भी इसकी पुष्टि की है।

हालांकि, उन्होंने इस बारे में विस्तृत जानकारी देने से इनकार कर दिया और कहा कि नोटिस में सब कुछ साफ-साफ बताया गया है. कोरोना काल के बाद यह पहला मौका है, जब भारत ने किसी देश के नागरिकों के लिए वीजा सेवाएं बंद कर दी हैं।

यह जानकारी बुधवार देर रात सामने आई। इससे पहले बुधवार को भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक एडवाइजरी जारी कर कनाडा जाने वाले लोगों से सतर्क रहने को कहा था. ऐसे किसी भी इलाके में न जाएं जहां कोई भारत विरोधी घटना हुई हो या ऐसा कुछ होने की आशंका हो.


यह एडवाइजरी कनाडा स्थित भारतीय उच्चायोग की वेबसाइट पर भी जारी की गई है. भारत ने यह भी कहा कि कनाडा में घृणा अपराध बढ़े हैं और वहां जाते समय सतर्क रहने की जरूरत है. भारत की एडवाइजरी में कहा गया, 'कनाडा में अपराध, भारत विरोधी गतिविधियां और घृणा अपराध में वृद्धि हुई है।

इसे देखते हुए सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे कनाडा के उन इलाकों में जाते समय सतर्क रहें, जहां भारत विरोधी घटनाएं हुई हैं। इतना ही नहीं, भारत सरकार ने कहा है कि जो लोग कनाडा में हैं, हमारे अधिकारी उनके संपर्क में रहेंगे. किसी भी मुद्दे पर तुरंत संपर्क किया जा सकता है और आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी।

कनाडा भी भारत से अपने राजनयिकों को बुला रहा है

गौरतलब है कि कनाडा ने अब भारत स्थित उच्चायोग से अपने कुछ राजनयिकों को वापस बुलाना शुरू कर दिया है. उनका कहना है कि भारत में हमारे राजनयिक खतरे में हो सकते हैं और उन्हें धमकियां भी मिली हैं. ऐसे में हम स्टाफ कम कर रहे हैं. आपको बता दें कि उन्होंने ही पहले अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की थी. इसके अलावा सबसे पहले एक भारतीय राजनयिक को कनाडा छोड़ने का आदेश दिया गया था. जवाब में भारत ने भी ऐसी ही कार्रवाई की.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.