अनुच्छेद 370 के कारण योजनाओं का लाभ नहीं मिला जम्मू कश्मीर को: नायडू

Samachar Jagat | Thursday, 13 Feb 2020 05:16:45 PM
Jammu and Kashmir did not get benefits of schemes due to Article 370: Naidu

नई दिल्ली। उप राष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने बृहस्पतिवार को कहा कि अनुच्छेद 370 के कारण जम्मू-कश्मीर के लोगों को कल्याणकारी कार्यक्रमों और योजनाओं का लाभ नहीं मिला और राज्य में अलगाववाद की भावना को प्रोत्साहन मिला। नायडू ने यहां कनाडा की संसद-सीनेट के अध्यक्ष जार्ज जे. फ्यूरे के साथ एक बैठक में कहा कि जम्मू-कश्मीर का भारत में विधिवत् सम्मिलन हुआ है और अनुच्छेद 370 हटाना एक संवैधानिक घटनाक्रम है।

अनुच्छेद 370 संविधान में अस्थायी तौर पर शामिल किया गया था लेकिन यह 71 वर्ष तक बना रहा और इसे पिछले वर्ष हटा दिया गया। चूंकि जम्मू- कश्मीर एक सीमाई राज्य है और इसकी सीमा पाकिस्तान और चीन से लगती है। इसका लाभ उठाकर बाहरी ताकतें राज्य में अलगाववाद को प्रोत्साहन देती हैं। फ्यूरे ने नायडू को कनाडा की यात्रा करने का आमंत्रण भी दिया। कनाडा के शिष्टमंडल में सीनेट में विपक्ष के नेता डोनाल्ड नेल प्लेट, सीनेटर युवोने बोयर और भारत में कनाडा के उच्चायुक्त भी शामिल हैं। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.