Rajasthan: झुंझुनू बना इंस्पायर अवार्ड मानक योजना में देश का रोल मॉडल

Samachar Jagat | Monday, 07 Sep 2020 10:16:01 PM
Jhunjhunu becomes country's role model in Inspire Award Standard Scheme

झुंझुनू। राजस्थान का झुंझुनू जिला इंस्पायर अवॉर्ड मानक योजना में देश भर में रोल मॉडल बना है। इंस्पायर अवॉर्ड मानक योजना देश चलाया जाने वाला एक अनूठा अभियान है जिसके तहत भारत सरकार के विज्ञान एवं तकनीकी मंत्रालय द्बारा युवा वैज्ञानिकों की खोज का प्रयास किया जाता है।

सभी को आश्चर्यचकित करते हुए झुंझुनू जिले ने चार हजार 444 आइडियाज अपलोड करवाते हुए पूरे देश में चौथा स्थान प्राप्त किया और राजस्थान में प्रथम स्थान प्राप्त करने में सफल रहा।

जब देश के वैज्ञानिकों ने दस लाख में से लगभग एक लाख बाल वैज्ञानिकों का चयन किया तो झुंझुनू के आइडियाज श्रेष्ठ साबित हुए और नॉमिनेशन के चौथे स्थान से दो पायदान की छलांग लगाकर पूरे देश में दूसरा नंबर प्राप्त करते हुए राजस्थान का गौरव बढ़ाया।

इसके तहत झुंझुनू जिले के 665 विद्यार्थियों का चयन हुआ। जिनको दस दस हजार रुपए की राशि मिली। इसके अलावा जिला स्तरीय प्रदर्शनीयों के बाद राज्य स्तरीय प्रदर्शनी के आयोजन का जिम्मा भी झुंझुनू जिले को मिला और शानदार सफल आयोजन करवाया।

जिले के सात बाल वैज्ञानिकों का राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली प्रदर्शनी के लिए चयन हुआ जिन्हें पच्चीस - पच्चीस हजार की अतिरिक्त पुरस्कार राशि मिली है। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी घनश्यामदत्त जाट ने बताया कि इंस्पायर अवार्ड मानक योजना में झुंझुनू जिले ने गत वर्ष न केवल राजस्थान का नेतृत्व किया है। (एजेंसी) 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.