LIC न्यू जीवन शांति स्कीम: 5 लाख के निवेश पर जीवन भर मिलेगी 50 हजार पेंशन

Samachar Jagat | Monday, 28 Aug 2023 07:45:30 PM
LIC New Jeevan Shanti Scheme: You will get 50 thousand pension for life on investment of 5 lakhs

LIC न्यू जीवन शांति योजना: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) ने एक ऐसी पॉलिसी पेश की है, जिससे निवेशक खुश हो जाएंगे. इसमें पैसा लगाने वालों को एक बार निवेश करने के बाद जीवन भर पेंशन मिलेगी। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

एलआईसी (LIC) ने एक ऐसा प्लान पेश किया है, जिसमें पैसे जमा करने के बाद आपको मानसिक शांति मिलेगी. इसमें एकमुश्त पैसा निवेश करके आप बुढ़ापे की चिंता से मुक्त हो सकते हैं। कंपनी ने इस पॉलिसी का नाम भी जीवन शांति रखा है। इसका मकसद यह है कि एक बार पैसा निवेश करके आप बाकी जिंदगी सुकून से जी सकें। पॉलिसी के मुताबिक 5.50 लाख रुपये निवेश करने वालों को हर साल 50,000 रुपये की पेंशन मिलेगी.

पेंशन के लिए खास तौर पर तैयार की गई एलआईसी की इस योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें सिर्फ एक बार ही पैसा जमा करना होगा और रिटायरमेंट के बाद जीवनभर पेंशन मिलती रहेगी। एलआईसी की न्यू जीवन शांति योजना का प्लान नंबर 858 है। आइए जानते हैं इस योजना की विशेषताएं और नियम व शर्तें।

प्लान खरीदते समय यह चुनें कि आपको कब पेंशन चाहिए


किसी कारणवश नौकरी में समय से पहले सेवानिवृत्ति लेनी पड़ती है, ऐसे में आय का स्रोत समाप्त हो जाता है। इसी प्रकार की समस्या को ध्यान में रखते हुए एलआईसी का न्यू जीवन शांति प्लान तैयार किया गया है। यह एक स्थगित वार्षिकी योजना है, जिसे लेते समय आप पेंशन राशि तय कर सकते हैं। कम से कम एक साल के नियमित अंतराल के बाद आपको हर महीने पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है.

एलआईसी न्यू जीवन शांति योजना की मुख्य विशेषताएं

यह सिंगल प्रीमियम योजना है, यानी आपको केवल एक बार ही निवेश करना होगा।
आस्थगित वार्षिकी योजना (निवेश करने के बाद 1 से 12 वर्ष की अवधि के बाद पेंशन पाने का विकल्प)
पेंशन राशि वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक प्राप्त करने का विकल्प
10 लाख के निवेश पर 11000 रुपये से ज्यादा की मासिक पेंशन मिलती है
इस योजना में 6.81 से 14.62% तक ब्याज मिलता है
एकल जीवन और संयुक्त जीवन दोनों में पेंशन पाने की सुविधा
प्रवेश की न्यूनतम और अधिकतम आयु

इस योजना में 30 साल से लेकर 79 साल तक का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। खास बात यह है कि आप इस प्लान को कभी भी सरेंडर कर सकते हैं. इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. यदि इस अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके खाते में जमा धन के साथ कुछ अतिरिक्त राशि नामांकित व्यक्ति को दी जाएगी। बता दें कि इस प्लान में कोई रिस्क कवर नहीं है।

निवेश सलाहकार स्वीटी मनोज जैन का कहना है कि महामारी के दौरान रोजगार छूटने के कारण कई लोगों को वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, क्योंकि उस समय आय समाप्त हो गई थी। ऐसी समस्याएं जीवन में कभी भी आ सकती हैं, इसलिए जरूरी है कि हर व्यक्ति ऐसी पेंशन योजनाओं में निवेश करे, ताकि मुश्किल समय में आर्थिक तंगी का सामना न करना पड़े।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.