Rajasthan: नये पश्चिमी विक्षोभ के असर से जयपुर सहित कई इलाकों में आंधी के साथ बारिश, तापमान गिरा

Samachar Jagat | Wednesday, 24 May 2023 03:46:29 PM
Rajasthan: Due to the effect of new Western Disturbance, rain with thunderstorm in many areas including Jaipur, temperature dropped

जयपुर। एक नए पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते राजस्‍थान की राजधानी जयपुर सहित अनेक इलाकों में बुधवार दोपहर बाद ओलावृष्टि और बारिश हुई। इससे अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार राज्‍य में आगामी कुछ दिनों के दौरान तेज आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है।

इसके अनुसार बुधवार को एक नया पश्चिमी विक्षोभ राज्य के कुछ भागों में सक्रिय हो चुका है तथा हवाओं के साथ अरब सागर की खाड़ी के साथ-साथ बंगाल की खड़ी से भी नमी की आपूर्ति हो रही है।राजधानी जयपुर में बुधवार को दोपहर बाद बदले मौसम के कारण तेज हवाओं के साथ कुछ स्थानों पर बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई।

मौसम में हुए बदलाव के कारण राजधानी में अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। इसके साथ ही राज्य में सीकर, झुंझुनूं, अलवर, करौली समेत अन्य स्थानों पर भी तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि हुई है।विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले 24 घंटों में सक्रिय पश्चिमी क्षेत्र के प्रभाव से राज्य में कहीं-कहीं आंधी बारिश दर्ज की गई है। सर्वाधिक बारिश पूर्वी राजस्थान के दौसा के सिकराय में 45 मिलीमीटर जबकि पश्चिमी राजस्थान के हनुमानगढ़ के नोहर में 40 मिमी दर्ज की गई है।

उन्होंने बताया कि इस दौरान अलवर में 16 मिमी, सीकर के फतेहपुर में 16 मिमी, चूरू के सादुलपुर में 16 मिमी, हनुमानगढ़ के टिब्बी में 15 मिमी, संगरिया में आठ मिमी, भादरा में छह मिमी, करौली के टोडाभीम में नौ मिमी, अलवर के रामगढ़ में आठ मिमी, धौलपुर के बसेड़ी छह मिमी, अलवर के बानसूर में पांच मिमी, मालाखेड़ा में 5 मिमी और अन्य अनेक स्थानों पर चार मिमी से एक मिमी तक बारिश दर्ज की गई।धौलपुर के समरथपुरा के बरौली गांव में मंगलवार को आकाशीय बिजली गिरने से चार महिलाएं घायल हो गई।

मौसम खराब होने के कारण सब लोग एक घने पेड़ के नीचे खडे थे । आकाशीय बिजली के गिरने से रामदुलारी (50), कमला देवी (38), राजकुमारी (35), रवीना (22) और नीतू घायल हो गईं। इनमें से रामदुलारी और राजकुमारी का बाडी अस्पताल में उपचार जारी है।विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का बुधवार को सर्वाधिक प्रभाव रहने से बीकानेर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर, जोधपुर व कोटा संभाग के जिलों में मेघगर्जन और तेज आंधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि बुधवार को इन क्षेत्रों में कंही-कंही वज्रपात व ओलावृष्टि व शेखावटी क्षेत्र में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की भी संभावना है।उन्होंने बताया कि 25 मई को इस तंत्र का असर बीकानेर, जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के क्षेत्रों में जारी रहेगा। 26-27 मई को केवल उत्तरी भागों में मेघगर्जन व हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं 28-29 मई से एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से आंधी बारिश की गतिविधियों में पुनः बढ़ोतरी होने की संभावना है।राज्य के सभी भागों के अधिकतम तापमान में बुधवार को तीन से पांच डिग्री सेल्सियस गिरावट होने से लू चलने की संभावना नहीं है।

Pc:www.jagran.com



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.