Modi ने नौसेना के नए निशान का अनावरण किया

Samachar Jagat | Friday, 02 Sep 2022 01:54:05 PM
Modi unveils new Navy insignia

कोच्चि |  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यहां नौसेना के नए निशान का अनावरण किया और कहा कि इससे देश ने गुलामी के बोझ को सीने से उतार दिया है। श्री मोदी ने कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड के परिसर में देश के पहले स्वदेशी विमान वाहक पोत आई एन एस विक्रांत को देश को समर्पित करने के मौके पर नौसेना के नए धवज निशान का भी अनावरण किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का दिन नौसेना के इतिहास में ऐतिहासिक है और आज देश गुलामी के बोझ को अपने सीने से उतार रहा है। उन्होंने कहा कि भारतीयता की भावना से ओतप्रोत यह निशान देश तथा नौसेना को नई ऊर्जा देगा।

राष्ट्रीय गौरव के प्रतीक के रूप में नए धवज निशान में राष्ट्रीय धवज को भी शामिल किया गया है। साथ ही इसमें नीचे देवनागरी लिपि में सत्यमेव जयते भी अंकित है। अब नौसेना के सभी प्लेटफार्म पर यही धवज लहराएगा। नए धवज की अवधारणा छत्रपति शिवाजी महाराज की नौसेना पर आधारित है। इस धवज निशान को तीनों सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति से पहले ही मंजूरी मिल चुकी है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.