नंबर फोर्स / बीजेपी बनी राज्यसभा में 'बाहुबली' 1988 के बाद पहली बार किसी पार्टी के पास इतनी सीटें, देखिए किसकी ताकत

Samachar Jagat | Saturday, 02 Apr 2022 11:46:06 AM
Number Force / BJP becomes 'Baahubali' in Rajya Sabha: For the first time since 1988, a party has so many seats, see whose power

संसद में भारतीय जनता पार्टी की ताकत बढ़ी है। जबकि कांग्रेस पार्टी थोड़ी कमजोर हुई है। फिलहाल राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के पास पांच सीटों से भी कम ताकत है।

  • लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी बीजेपी मजबूत हुई
  • राज्यसभा में बीजेपी ने 100 सीटों के पार
  • कम हुई कांग्रेस पार्टी की ताकत

संसद में भारतीय जनता पार्टी की ताकत बढ़ी है। जबकि कांग्रेस पार्टी थोड़ी कमजोर हुई है। फिलहाल राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के पास पांच सीटों से भी कम ताकत है। राज्यसभा में पहली बार बीजेपी ने 100 का आंकड़ा पार किया है. भाजपा 1988 के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली पार्टी बन गई है। भाजपा के पास अब संसद के ऊपरी सदन में 101 सीटें हैं, जो गुरुवार को चुने गए थे।

गुरुवार को मतदान हुआ
भाजपा ने 13 में से चार सीटें जीतकर यह उपलब्धि हासिल की है। जिसमें गुरुवार को मतदान हुआ। भाजपा की सहयोगी यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल ने असम से राज्यसभा की सीट जीती। भाजपा ने तीन पूर्वोत्तर राज्यों असम, त्रिपुरा और नागालैंड से राज्यसभा की चार सीटें जीतीं। बीजेपी ने इलाके में उच्च सदन में अपनी सदस्यता बढ़ा दी है.

असम के मुख्यमंत्री ने उन्हें शुभकामनाएं दीं

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट कर असम में राज्यसभा में एनडीए के दो उम्मीदवारों को चुनकर प्रधानमंत्री पर भरोसा जताया है. भाजपा की पबित्रा मार्गरीटा 11 मतों से और यूपीपीएल के रवंगवाड़ा नरजारी ने नौ मतों से जीत हासिल की, विजेताओं को मेरी शुभकामनाएं।

उप-राष्ट्रपति चुनाव से कांग्रेस बाहर

राज्यसभा में भाजपा के 100 का आंकड़ा पार करने के साथ, विपक्ष इस साल अगस्त में होने वाले उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मैदान से बाहर हो गया है। असम में राज्यसभा की दो और त्रिपुरा की एक सीट के लिए गुरुवार को मतदान हुआ। भाजपा उम्मीदवार और उनकी महिला शाखा के प्रदेश अध्यक्ष एस. फेंगनोन कोन्याक नागालैंड की एकमात्र राज्यसभा सीट के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। वह संसद के ऊपरी सदन में सीट जीतने वाली राज्य की पहली महिला बनीं। असम से कांग्रेस के रिपुन बोरा और रानी नारा का राज्यसभा का कार्यकाल 2 अप्रैल को समाप्त हो रहा है।

आप पार्टी मजबूत

पंजाब विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद आप ने राज्य की सभी पांचों सीटों पर जीत हासिल की है. अब सदन में आपकी संख्या बढ़कर आठ सीटों पर पहुंच गई है। मौजूदा राज्यसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस की ताकत पांच सीटों से कम हो गई है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.