पीएफ खाता अलर्ट: बड़ा अपडेट! पीएफ खाताधारकों को करना होगा ये काम, नहीं तो EPFO बंद कर देगा ये सुविधाएं

Samachar Jagat | Monday, 25 Sep 2023 06:32:00 PM
PF Account Alert: Big Update! PF account holders must do this work, otherwise EPFO will stop these facilities

नई दिल्ली। चाहे वह बैंक खाता हो या बचत योजना खाता, खाताधारक द्वारा नामांकित व्यक्ति घोषित करना आवश्यक और फायदेमंद दोनों है। यही बात ईपीएफ खाते पर भी लागू होती है.

अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने सभी ईपीएफ सदस्यों के लिए नामांकन अनिवार्य कर दिया है। अगर ईपीएफ खाताधारक खाते में अपना नॉमिनी घोषित नहीं करता है तो ईपीएफओ उसे अपनी कई सेवाओं से वंचित कर देता है। इन सुविधाओं में पीएफ खाते का बैलेंस चेक करना भी शामिल है.

नॉमिनी होने से खाताधारक की मृत्यु के बाद पैसा उस व्यक्ति के पास चला जाता है जिसे खाताधारक देना चाहता था। एक खाताधारक एक से अधिक नामांकित व्यक्ति भी बन सकता है। आप ईपीएफओ अकाउंट में ऑनलाइन नॉमिनेशन (ई-नॉमिनेशन) कर सकते हैं.

पीएफ खाताधारक और उसके परिवार को पीएफ लाभ प्रदान करने में ई-नॉमिनेशन बहुत उपयोगी है। पीएफ ग्राहक की मृत्यु के मामले में भविष्य निधि, पेंशन, बीमा लाभ का ऑनलाइन दावा और निपटान तभी संभव है जब ई-नामांकन किया जाए। यदि कर्मचारी ने नामांकित व्यक्ति का उल्लेख नहीं किया है और कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है, तो उसके उत्तराधिकारी को पीएफ जारी करने के लिए उत्तराधिकार प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए सिविल कोर्ट में जाना होगा।

किसे बनाया जा सकता है नॉमिनी?

दरअसल, नियम यह है कि पीएफ खाताधारक केवल अपने परिवार के सदस्यों को ही नॉमिनी बना सकता है। यदि किसी व्यक्ति के पास परिवार नहीं है तो उस स्थिति में वह किसी अन्य व्यक्ति को भी अपना नॉमिनी घोषित कर सकता है। किसी दूसरे को नॉमिनी बनाने के बाद अगर परिवार का पता मालूम हो तो गैर-रिश्तेदार का नॉमिनेशन रद्द हो जाता है. एक EPF खाताधारक एक से अधिक नॉमिनी बना सकता है. अगर एक से ज्यादा नॉमिनी हैं तो ज्यादा जानकारी देनी होगी. इसमें साफ-साफ बताना होगा कि किस नॉमिनी को कितनी रकम देनी है.

ई-नामांकन अनिवार्य है.

EPFO ने ई-नॉमिनेशन अनिवार्य कर दिया है. यदि कोई सदस्य ई-नॉमिनेशन नहीं करता है तो वह अपने पीएफ खाते का बैलेंस और पासबुक नहीं देख सकता है। ई-नामांकन के लिए खाताधारक का यूएएन सक्रिय होना चाहिए और मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा होना चाहिए। ऑनलाइन खाताधारक घर बैठे भी ई-नॉमिनेशन कर सकते हैं.

ये है ई-नॉमिनेशन का तरीका

ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर लॉग इन करें।
'सेवा' टैब में, ड्रॉप-डाउन मेनू से 'कर्मचारियों के लिए' टैब पर क्लिक करें।
अब अपने यूएएन से लॉग इन करें।
मैनेज टैब दिखाई देगा. इसमें ई-नॉमिनेशन चुनें.
- अब अपना स्थायी और वर्तमान पता भरें.
पारिवारिक घोषणा बदलने के लिए हाँ चुनें।
नामांकित व्यक्ति की जानकारी दर्ज करें और सेव पर क्लिक करें।
अब ई-साइन आइकन पर क्लिक करें और आगे बढ़ें।
अपना आधार नंबर दर्ज करें और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी भी भरें।
यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद अब आपका नामांकन अपडेट हो जाएगा.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.