प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर को बाइडेन के साथ क्वाड मीटिंग के लिए अमेरिका जाएंगे

Samachar Jagat | Friday, 10 Sep 2021 10:13:28 AM
PM Narendra Modi likely to embark US for Quad meeting with Biden on Sept 24

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के 24 सितंबर को राष्ट्रपति जो बिडेन से मिलने और जो बाइडेन के साथ क्वाड समिट-स्तरीय बैठक में भाग लेने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा करने की संभावना है।

 रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी अमेरिकी यात्रा 22 सितंबर से शुरू होगी जहां वह क्वाड समिट में शामिल होंगे और राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय चर्चा भी करेंगे। क्वाड संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच एक रणनीतिक संवाद है। इस संवाद की शुरुआत 2007 में जापान ने की थी।


 
24 सितंबर को वाशिंगटन में होने वाली बैठक में विविध क्षेत्रों में समग्र सहयोग के विस्तार के लिए एक नया रोडमैप तैयार करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। एजेंसी ने कहा कि शिखर सम्मेलन में क्वाड के कामकाज को नई गति देने के लिए पीएम मोदी, राष्ट्रपति बिडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी पीएम योशीहिदे सुगा के व्यापक विचार-विमर्श की उम्मीद है। भारतीय प्रधानमंत्री का 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को भी संबोधित करने का कार्यक्रम है।

अमेरिकी यात्रा लगभग छह महीने में पीएम मोदी की पहली विदेश यात्रा को चिह्नित करेगी। राष्ट्रपति बाइडेन के पदभार ग्रहण करने के बाद यह पहली बार होगा जब वह देश का दौरा करेंगे। आखिरी बार पीएम मोदी ने सितंबर 2019 में अमेरिका का दौरा किया था जब उन्होंने और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम को संबोधित किया था।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.