पोस्ट ऑफिस की सुपरहिट स्कीम: 115 महीने तक करें निवेश... दोगुना हो जाएगा आपका पैसा!

Samachar Jagat | Thursday, 14 Sep 2023 07:45:08 PM
Post Office’s superhit scheme: Invest for 115 months… your money will double!

किसान विकास पत्र योजना: पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र योजना में आप सिर्फ 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं और उसके बाद 100 रुपये के गुणक में निवेश किया जा सकता है। इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

कर्मचारी हो या बिजनेसमैन, हर कोई अपनी कमाई का कुछ हिस्सा बचाकर ऐसी जगह निवेश करना चाहता है, जहां उसे जबरदस्त रिटर्न मिल सके। अगर आप भी कुछ ऐसी ही योजना बना रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएं आपके लिए फायदेमंद साबित होंगी। आप किसान विकास पत्र योजना में निवेश कर सकते हैं। इसमें आपका पैसा महज 115 महीने में दोगुना हो जाता है और इसमें किया गया निवेश पूरी तरह सुरक्षित माना जाता है।

आपको 7.5% का जबरदस्त ब्याज मिलता है।

डाकघर में हर आयु वर्ग के लिए बचत योजनाएं उपलब्ध हैं, चाहे वह युवा हो या बूढ़ा और उनमें से कई काफी लोकप्रिय हैं। जब सुरक्षित निवेश और बेहतरीन रिटर्न की बात आती है तो पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र का जिक्र करना जरूरी हो जाता है, क्योंकि इसे पोस्ट ऑफिस की पैसा दोगुना करने वाली योजना के रूप में जाना जाने लगा है। सरकार ने इस योजना में निवेश की गई रकम पर ब्याज दर भी बढ़ा दी है. पहले इस पर 7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था, जिसे 1 जुलाई 2023 से बढ़ाकर 7.5 फीसदी कर दिया गया है.

सिर्फ 115 महीने में पैसा दोगुना हो जाता है.

जिस तरह से सरकार किसान विकास पत्र योजना में ब्याज दरें बढ़ाकर अपने निवेशकों को फायदा दे रही है। हालाँकि, इसमें निवेश की गई राशि को दोगुना करने की अवधि भी कम हो रही है। इस साल की शुरुआत में यानी जनवरी 2023 में सरकार ने किसान विकास पत्र की मैच्योरिटी अवधि को बढ़ाकर 120 महीने कर दिया था, जो पहले 123 महीने थी. अब इसमें और कटौती करते हुए पैसा दोगुना करने का समय और घटाकर 115 महीने कर दिया गया है. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश राशि पर ब्याज दर की गणना चक्रवृद्धि आधार पर की जाती है।

आप 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं.

किसान विकास पत्र योजना में आप महज 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं और उसके बाद 200 रुपये के गुणक में निवेश किया जा सकता है. हालांकि, पोस्ट ऑफिस की इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि तय की गई है, लेकिन कोई सीमा नहीं है अधिकतम निवेश पर. मतलब साफ है कि आपका निवेश जितना बड़ा होगा, मुनाफा भी उतना ही ज्यादा होगा. इसमें आप व्यक्तिगत या संयुक्त खाता खोल सकते हैं.

अब मान लीजिए कि इस योजना में आपके द्वारा निवेश की गई राशि 5 लाख रुपये है और इस पर 7.5 प्रतिशत की दर से ब्याज लगाया जाता है, तो 115 महीने यानी 9 साल और 7 महीने में आपके द्वारा किया गया निवेश 20 लाख रुपये होगा। चल जतो। हालाँकि, हम आपको यहां बता दें कि इन बचत योजनाओं पर ब्याज दरों की समीक्षा और संशोधन सरकार द्वारा हर तीन महीने में की जाती है।

KVP में खाता खोलना बहुत आसान है.

किसान विकास पत्र डाकघर की एक छोटी बचत योजना है। इसमें खास बात यह है कि इसमें 10 साल से कम उम्र के नाबालिग के नाम पर भी खाता खोला जा सकता है. इसके लिए खाता खोलने की प्रक्रिया बहुत आसान है और आप अपने नजदीकी डाकघर में जाकर खाता खुलवा सकते हैं।

यहां पहुंचने के बाद आपको इस योजना में निवेश करने के लिए एक आवेदन पत्र भरकर जमा करना होगा और इसके साथ ही निवेश राशि नकद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट के रूप में जमा करनी होगी। आवेदन के साथ आपको अपना पहचान प्रमाण भी देना होगा।

आप मैच्योरिटी से पहले खाता बंद कर सकते हैं.

इस योजना में परिपक्वता अवधि पूरी होने से पहले खाता बंद करने की सुविधा भी दी जाती है। हालाँकि, आप ऐसा योजना में जमा शुरू होने के 2 साल और छह महीने के बाद ही कर सकते हैं। अगर एक भी खाताधारक है और उसकी अचानक मृत्यु हो जाती है तो भी इसे मैच्योरिटी से पहले बंद किया जा सकता है. इसके अलावा व्यक्ति का खाता बंद करने के कोर्ट के आदेश पर भी ऐसा किया जा सकता है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.