Presidential election : राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना शुरू

Samachar Jagat | Thursday, 21 Jul 2022 12:56:41 PM
Presidential election counting begins

  देश के 15 वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतगणना गुरुवार को यहां संसद भवन में शुरू हो गई। मतगणना के पहले दौर में लोकसभा और राज्यसभा के सांसदों के मतों की गिनती की जाएगी और इसके बाद विधायकों के मतों की गिनती होगी।
विभिन्न राज्यों से लाई गई मतपेटियों से मतपत्रों को निकालकर अलग-अलग किया जा रहा है जिसके बाद उनकी गिनती की जाएगी।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए राज्यसभा के महासचिव पीसी मोदी को निर्वाचन अधिकारी बनाया गया है।राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को संसद भवन , राज्यों की विधानसभाओं और केन्द्र शासित प्रदेशों में मतदान हुआ था। इस बार राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू और विपक्ष के साझा उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के बीच सीधा मुकाबला है।

राष्ट्रपति चुनाव में 99 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने वोट डाले थे। मतदान के बाद देशभर के सभी मतदान केन्द्रों से मतपेटियां यहां संसद भवन लायी गयी थी।निर्वाचन आयोग के अनुसार इस बार राष्ट्रपति चुनाव में कुल 4796 मतदाता थे, जिनमें से 99 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। ग्यारह राज्यों और केन्द्र शासित पुड्डुचेरी में शत-प्रतिशत मतदान हुआ। राष्ट्रपति चुनाव के लिए दिल्ली और पुड्डुचेरी समेत 30 जगहों पर मतदान कराया गया। इस चुनाव में राज्य सभा और लोकसभा के सदस्यों के अलावा राज्यों और विधानसभा वाले केन्द्रशासित प्रदेशों की विधानसभाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों को मताधिकार प्राप्त था। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.