Rajasthan: सात अगस्त से राजस्थान में जु़ड़ जाएंगे 19 नए जिले, सीएम ने नोटिफिकेशन को दी मंजूरी

Samachar Jagat | Saturday, 05 Aug 2023 08:47:51 AM
Rajasthan: 19 new districts will be added in Rajasthan from August 7, CM approved the notification19 new districts will be added in Rajasthan from August 7, CM approved the notification

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने विधानसभा में बजट सत्र के दौरान प्रदेश में 19 नए जिले और तीन नए संभाग बनाने की घोषाणा की थी जो अब पूरी हो चुकी है। शुक्रवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में इन जिलों के नोटिफिकेशन को मंजूरी दे दी गई है। जिसके बाद अब गहलोत ने कहा की 7 अगस्त को सभी प्रभारी मंत्री अपने-अपने जिलों में जाएंगे और वहां नए जिलों के उद्घाटन के साथ में सर्वधर्म प्रार्थना सभा में हिस्सा लेंगे।

आपको बता दें की जयपुर और जोधपुर को बांटकर दो-दो जिले बनाए गए हैं। इनके नगर निगम क्षेत्र को जयपुर, और इससे बाहर वाली तहसीलों को जयपुर ग्रामीण में शामिल किया गया है। वहीं जोधपुर में भी नगर निगम के आधार पर ही जिलों को बांटा गया है। 

जयपुर और जोधपुर जिले पहले से ही थे, इसलिए असल में 19 की जगह 17 ही नए जिले बने। 33 जिले पहले से थे। अब इन नए 17 जिलों को मिलाकर प्रदेश में 50 जिले हो गए हैं। वहीं पाली, सीकर, बांसवाड़ा को संभाग बनाया गया है, इसके बाद अब राज्य में 10 संभाग हो गए हैं। नए जिलों के गठन को मंजूरी देने के साथ उनके मुख्यालय भी तय कर दिए गए हैं। जयपुर ग्रामीण और जयपुर दोनों जिलों के मुख्यालय जयपुर में ही रहेंगे। जोधपुर और जोधपुर ग्रामीण, दोनों जिलों के मुख्यालय जोधपुर में ही रहेंगे।

pc- outlookindia.com



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.