Rajasthan: सीएम भजनलान ने विधानसभा में आते ही कर दी ये चार बड़ी घोषणाएं, मिलेगा लोगों को बड़ा लाभ

Samachar Jagat | Wednesday, 31 Jan 2024 10:26:32 AM
Rajasthan: CM Bhajanlaan made these four big announcements as soon as he came to the assembly, people will get big benefits

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान की 16वीं विधानसभा का पहला सत्र चल रहा है और इस सत्र में सीएम भजनलाल राज्यपाल के अभिभाषण पर बहस का जवाब देने आए और कई बड़ी बड़ी घोषणाएं भी कर गए। इन घोषणाओं का फायदा प्रदेश की जनता और किसानों को भी होगा। ऐसे में जानते है सीएम ने क्या क्या घोषणाएं की है। 

सीएम ने विधानसभा में 4 बड़ी घोषणाएं की और कहा कि पीएम मोदी ने जो गारंटियां और संकल्प पत्र में वादे किए थे, उन्हें पूरा करने के लिए वह घोषणा कर रहे है। सीएम ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत किसानों के लिए वित्तीय सहायता को प्रति परिवार 6 हजार रुपए सालाना से बढ़ाकर 12 हजार रुपए करने का निश्चय किया गया है. इस दिशा में प्रथम चरण में प्रति परिवार की सहायता राशि 6 हजार रुपए से बढ़ाकर 8 हजार रुपए सलाना करने की घोषणा की जाती है। इसके साथ ही गेहूं की फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य के अतिरिक्त 125 रुपए प्रति क्विंटल उपलब्ध कराए जाने की घोषणा की।

जरूरतमंद व्यक्तियों को समुचित सामाजिक सुरक्षा देने की दृष्टि से एक हजार 500 रुपए मासिक सुरक्षा पेंशन देने का संकल्प लिया गया है. प्रथम चरण में वर्तमान में देय एक हजार रुपए मासिक पेंशन को आगामी वर्ष से बढ़ाकर 1150 रुपए करने करने का ऐलान किया। साथ ही प्रदेश में रह रहे अनेकों पाक-विस्थापित परिवारों के लिए आवास सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए घोषणा की।

pc- ndtv raj

खबर का अपडेट पाने के लिए हमारा वाटसएप चैनल फोलो करें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.