Rajiv Gandhi University भारत के शीर्ष केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 16वें स्थान पर

Samachar Jagat | Friday, 26 May 2023 04:58:35 PM
Rajiv Gandhi University ranked 16th among top central universities of India

ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश के राजीव गांधी विश्वविद्यालय (आरजीयू) ने देशभर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 16वां स्थान हासिल किया है। इंडियन इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (आईआईआरएफ) यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2023 में यह जानकारी दी गई है।

आरजीयू के कुलपति प्रोफेसर साकेत कुशवाहा ने संकाय सदस्यों, प्रशासनिक कर्मचारियों, छात्रों, पूर्व छात्रों और सभी हितधारकों को बधाई देते हुए कहा कि यह उत्कृष्टता के लक्ष्य की दिशा में एक छोटा सा कदम है, जिसे विश्वविद्यालय ने अपने लिए निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि इस तरह की मान्यता यह पुष्टि करती है कि विश्वविद्यालय सही दिशा में आगे बढ़ रहा है।

प्रोफेसर साकेत कुशवाहा ने बताया कि राजीव गांधी विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) द्वारा तीसरे दौर की मान्यता प्राप्त करने के लिए भी पूरी तरह तैयार है।यह रैंकिंग सात प्रदर्शन संकेतकों पर आधारित है, जिनमें शैक्षणिक उत्कृष्टता, अनुसंधान, नौकरी दिलाना, कॉर्पोरेट इंटरफेस, प्लेसमेंट रणनीतियां और समर्थन, शिक्षण-शिक्षण संसाधन और शिक्षाशास्त्र तथा भविष्य के प्रति अनुकूलन शामिल हैं।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) ने इस सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है।पूर्वोत्तर क्षेत्र (एनईआर) में उच्च शिक्षा क्षेत्र के विकास को प्रदर्शित करते हुए छह पूर्वोत्तर विश्वविद्यालयों ने समग्र सूची में शीर्ष 20 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में जगह बनाई है।आरजीयू के अलावा, इसमें मिजोरम विश्वविद्यालय (आइजोल), तेजपुर विश्वविद्यालय (असम), उत्तर-पूर्वी पहाड़ी विश्वविद्यालय (शिलांग), सिक्किम विश्वविद्यालय (गंगटोक) और असम विश्वविद्यालय (असम) शामिल हैं।

आईआईआरएफ देश भर में 1,000 से अधिक शिक्षण संस्थानों (300 से अधिक विश्वविद्यालयों, 350 इंजीनियरिंग कॉलेजों, 150 से अधिक बिजनेस-स्कूलों, 50 विधि कॉलेजों, 50 डिजाइन स्कूलों, 50 आर्किटेक्चर कॉलेजों और बीबीए और बीसीए के लिए 100 से अधिक स्नातक कॉलेजों) की रैंकिंग जारी करता है।

Pc:जनता से रिश्ता



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.