Right to Gratuity of Employees: यदि नियोक्ता ग्रेच्युटी का भुगतान करने से इनकार करता है तो शिकायत कैसे दर्ज करें?

Samachar Jagat | Wednesday, 20 Sep 2023 11:36:26 AM
Right to Gratuity of Employees: How to file a complaint if the employer refuses to pay gratuity?

कर्मचारियों की ग्रेच्युटी का अधिकार: कोई भी कंपनी अपने कर्मचारियों की ग्रेच्युटी का पैसा बिना किसी कारण के नहीं रोक सकती। अगर कंपनी बिना किसी गलती के किसी कर्मचारी को ग्रेच्युटी देने से इनकार कर देती है तो ऐसी स्थिति में कर्मचारी कंपनी के खिलाफ कानूनी नोटिस भेज सकता है।

अगर कोई कर्मचारी एक ही कंपनी में लगातार 5 साल से ज्यादा समय तक काम करता है तो नियमों के मुताबिक कंपनी की ओर से उस कर्मचारी को ग्रेच्युटी का भुगतान किया जाता है। लेकिन कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि कंपनियां ग्रेच्युटी देने से इनकार कर देती हैं. ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि ऐसी स्थिति आने पर कर्मचारी के पास क्या अधिकार हैं और वह अपने हक की रकम कैसे वसूल सकता है।

अगर आपकी कंपनी भी आपको ग्रेच्युटी देने में आनाकानी कर रही है तो आप कुछ कदम उठा सकते हैं। आइए जानते हैं कि कंपनी कब ग्रेच्युटी का पैसा देने से इनकार कर सकती है और अगर आपका पैसा गलत तरीके से रुक गया है तो आप क्या कर सकते हैं।

कर्मचारियों के पास हैं ये अधिकार

अगर किसी कर्मचारी ने किसी कंपनी में पूरे पांच साल तक सेवा की है और कंपनी बिना किसी गलती के उसकी ग्रेच्युटी देने से इनकार कर देती है, तो ऐसी स्थिति में कर्मचारी कंपनी के खिलाफ कानूनी नोटिस भेज सकता है। अगर नोटिस के बाद भी समस्या का समाधान नहीं होता है तो कर्मचारी कंपनी के खिलाफ जिला श्रम आयुक्त से शिकायत कर सकते हैं. अगर जांच में कंपनी दोषी पाई जाती है तो उसे ग्रेच्युटी के साथ-साथ कर्मचारी को जुर्माना और ब्याज भी देना होगा।

नियंत्रण प्राधिकारी के पास शिकायत दर्ज करें:

यदि समस्या को हल करने के आपके प्रयासों का कोई परिणाम नहीं निकलता है, तो आप ग्रेच्युटी भुगतान अधिनियम, 1972 के तहत नियंत्रण प्राधिकारी के पास शिकायत दर्ज कर सकते हैं। नियंत्रण प्राधिकारी ग्रेच्युटी से संबंधित शिकायतों से निपटने के लिए सरकार द्वारा नियुक्त एक अधिकारी है।

आप http://pgportal.gov.in पर ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं और ग्रेच्युटी देय होने की तारीख से 90 दिनों के भीतर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आपको रोजगार का प्रमाण, देय ग्रेच्युटी राशि का प्रमाण और नियोक्ता द्वारा भुगतान करने से इनकार करने के प्रमाण जैसे सहायक दस्तावेजों के साथ फॉर्म I में एक आवेदन जमा करना होगा।

श्रम न्यायालय से संपर्क करें:

यदि नियंत्रण प्राधिकारी समस्या को हल करने में विफल रहता है, तो आप श्रम न्यायालय से संपर्क कर सकते हैं। श्रम न्यायालय एक न्यायिक निकाय है जो नियोक्ताओं और कर्मचारियों के बीच विवादों से निपटता है। आपको श्रम न्यायालय में शिकायत दर्ज करनी होगी और सुनवाई में भाग लेना होगा।

कंपनी ग्रेच्युटी की पूरी रकम नहीं रोक सकती.

अगर किसी कर्मचारी के अनैतिक व्यवहार या लापरवाही से कंपनी को कोई नुकसान होता है और जांच में कर्मचारी दोषी पाया जाता है, तब भी कंपनी ग्रेच्युटी की पूरी रकम नहीं रोक सकती। ऐसे में कंपनी ग्रेच्युटी की रकम से सिर्फ उतना ही पैसा काट सकती है, जितना उसे नुकसान हुआ हो। शेष ग्रेच्युटी राशि पर कर्मचारी का अभी भी अधिकार है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.