Water: सुरक्षित पेयजल सबके लिए उपलब्ध नहीं है, वर्षा जल के उचित संचयन से यह मुमकिन हो सकता है

Samachar Jagat | Thursday, 25 Aug 2022 02:21:29 PM
Safe drinking water is not available to everyone, it can be possible with proper harvesting of rain water.

सिडनी | स्वच्छ पेयजल तक पहुंच हमारे स्वास्थ्य और अच्छी सेहत के लिए पहली जरूरत है, और एक सार्वभौमिक मानव अधिकार है। लेकिन आस्ट्रेलिया में अब भी लगभग 200,000 लोग विभिन्न रसायनों और बैक्टीरिया के कारण असुरक्षित स्तर तक दूषित पानी का उपयोग करने के लिए मजबूर हैं। खासतौर पर दूरदराज के इलाकों में स्थिति काफी विकट है। इस समस्या से निपटने के लिए, हमने वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी (डब्ल्यूएसयू) में एक एकीकृत वर्षा जल संचयन इकाई विकसित की है।यह सरल प्रणाली दूरदराज के क्षेत्रों में घरों और समुदायों के लिए सुरक्षित पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कर सकती है। यह सस्ता है, उपयोग में आसान है और हजारों लोगों के जीवन को बेहतर बना सकता है।

शहर के जीवन से दूर
बड़े ऑस्ट्रेलियाई शहरों में, नल खोलते ही - केंद्रीय जल आपूर्ति से आने वाला स्वच्छ, भरपूर पानी हमेशा उपलब्ध होता है। हम कार धोने, बागवानी और कपड़े धोने जैसे अन्य उपयोगों के लिए पीने योग्य पानी का इस्तेमाल करने में संकोच नहीं करते हैं।लेकिन ग्रामीण और दूरस्थ ऑस्ट्रेलिया में, समुदायों को अन्य स्रोतों से सुरक्षित पेयजल प्राप्त करने के लिए निजी जल आपूर्ति प्रणाली विकसित करनी पड़ती है। ये वर्षा जल, भूजल, सतही जल और ''बोतलबंद पानी’’ - एक आपूर्तिकर्ता से उपचारित पानी हो सकता है।निजी जल आपूर्ति जोखिम पदानुक्रम चार्ट के अनुसार, इन स्रोतों में, संग्रहित वर्षा जल को मुख्य आपूर्ति के बाद दूसरा सबसे सुरक्षित विकल्प माना जाता है। इसलिए, ग्रामीण और दूरस्थ ऑस्ट्रेलिया के कई निवासी अपनी आवश्यकताओं के लिए वर्षा जल का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन बारिश का पानी हमेशा पर्याप्त उपचार के बिना पीने के लिए सुरक्षित नहीं होता है, क्योंकि यह वायु प्रदूषण, अपवाह रसायन, जानवरों द्बारा गिराए जाने वाले द्रव्य आदि सहित विभिन्न स्रोतों से दूषित हो सकता है।

ऑस्ट्रेलिया में, लगभग 400 दूरस्थ या क्षेत्रीय समुदायों के पास अच्छी गुणवत्ता वाले पेयजल तक पहुंच नहीं है, और उनमें से 40% स्वदेशी समुदाय हैं।ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्बारा 2022 की पेयजल गुणवत्ता रिपोर्ट के अनुसार, 408 ग्रामीण स्थानों में कम से कम 627,736 लोगों के पास पीने का पानी ऐसा है, जो ऑस्ट्रेलियाई पेयजल दिशानिर्देशों द्बारा निर्धारित मानकों में से कम से कम एक को पूरा नहीं करता है। हालांकि 2022 संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य प्रगति रिपोर्ट घोषित करती है कि 100% ऑस्ट्रेलियाई आबादी के पास सुरक्षित और किफायती पेयजल तक पहुंच है, ऐसा लगता है कि इस रिपोर्ट में क्षेत्रीय और दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाली लगभग 8% आबादी को बाहर रखा गया है। पर्याप्त परीक्षण की कमी के कारण समस्या और भी व्यापक हो सकती है।

बेहतर विकल्प उपलब्ध हैं

हमारी कम लागत वाली वर्षा जल संचयन इकाई सुरक्षित पेयजल का उत्पादन कर सकती है जो ऑस्ट्रेलियाई दिशानिर्देशों को पूरा करती है, विशेष रूप से एस्चेरिचिया कोलाई और नाइट्रेट के स्तर को अनुशंसित सीमा से नीचे बनाए रखती है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रणाली एकीकृत है, जिसका अर्थ है कि यह दोनों तरह से काम करती है-वर्षा जल एकत्र करती है, और उसे घरेलू उपयोग के लिए सुरक्षित बनाती है। प्रणाली टिकाऊ है, स्थानीय रूप से उपलब्ध सामग्री (जैसे बजरी, रेत, लकड़ी का कोयला, चूना पत्थर आदि) का उपयोग करती है, इसे न्यूनतम रखरखाव की आवश्यकता होती है, और संचालित करने में आसान है। तकनीकी कौशल स्तर की परवाह किए बिना समुदायों को इन जल प्रणालियों का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है।यह किफायती भी है। हाल ही में तकनीकी और वित्तीय व्यवहार्यता विश्लेषण के अनुसार, इस प्रणाली के माध्यम से उत्पादित पेयजल की लागत केवल एक सेंट प्रति लीटर होगी।

इन वर्षा जल शुद्धिकरण प्रणाली को अलग-अलग घरों तक ही सीमित नहीं होना चाहिए - हम उन्हें बढ़ा सकते हैं ताकि पूरे समुदाय लाभान्वित हो सकें।एक केस स्टडी ने विकसित और विकासशील दोनों देशों में इसे साबित कर दिया है। बांग्लादेश में हमारे सहयोगियों ने इस तकनीक को अपनाया और खुलना यूनीवर्सिटी फॉर इंजीनियरिग एंड टैक्नोलॉजी में रहने वाले छात्रों को इसके जरिए सुरक्षित पेयजल की आपूर्ति की।यह प्रणाली उपयोग के लिए तैयार है और इसमें लगातार सुधार किए जा रहे हैं हम इस प्रणाली के सुधार पर भी काम कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, हम एक स्वचालित प्रणाली का निर्माण कर रहे हैं जो नियमित रूप से इकाई से पानी की गुणवत्ता की निगरानी कर सकती है और इसे पीने के लिए सुरक्षित रखने के लिए कीटाणुनाशक प्रक्रिया को समायोजित कर सकती है।

हम सिस्टम को समझने के लिए एक विधि भी विकसित कर रहे हैं जब फ़िल्टर सामग्री को सफाई की आवश्यकता होती है, और यहां तक ​​​​कि यह प्रक्रिया स्वचालित रूप से शुरू हो जाती है।ऑस्ट्रेलिया में, दूरस्थ समुदायों में पानी की गुणवत्ता में सुधार की स्पष्ट आवश्यकता है। हमारे सरल वर्षा जल फ़िल्टरिग सिस्टम को अपनाने से समुदायों को न्यूनतम लागत पर सुरक्षित पेयजल प्राप्त करने में मदद मिलेगी, और डब्ल्यूएसयू टीम स्थानीय परिषदों और विभिन्न दूरस्थ समुदायों के समूहों के साथ इस विधि को साझा करने पर काम करने के लिए तैयार है।द कन्वरसेशन एकता एकता



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.