School holiday declared: इस शहर में आज कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल बंद रहेंगे, विवरण देखें

Samachar Jagat | Friday, 29 Sep 2023 06:26:14 PM
School holiday declared: Schools will remain closed in this city today for students of classes 1 to 12, check details

स्कूल अवकाश अपडेट: पहली से 12वीं तक के स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। उनके लिए स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. जिसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं. उन्हें त्योहारों पर लंबी छुट्टी का लाभ मिलेगा. इससे पहले आज कई स्कूलों में छुट्टी रहेगी.

दरअसल, कर्नाटक बंद के चलते शुक्रवार को बेंगलुरु और मांड्या जिले के सभी स्कूल-कॉलेजों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. इसके लिए देर शाम आदेश जारी कर दिए गए हैं. शहर जिला कलेक्टर की ओर से गुरुवार को जारी आदेश के मुताबिक, मांड्या के स्कूलों में 1 से 12वीं तक की कक्षाएं बंद रखी जाएंगी.

पहली से 12वीं तक स्कूल-कॉलेजों में छुट्टियां

किस कन्नड़ समर्थक संगठन ने कावेरी नदी का पानी तमिलनाडु को दिए जाने के विरोध में कर्नाटक बंद की घोषणा की है? जिसके चलते 29 सितंबर को जिले के सभी स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है.

विभिन्न संगठनों द्वारा घोषित कर्नाटक बंद के कारण छात्रों के हित में बेंगलुरु शहर जिले के सभी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। इसके अलावा मांड्या के स्कूलों में भी घोषणा की गई है. गुरुवार रात मांड्या जिला कलेक्टर की ओर से आदेश भी जारी कर दिया गया है.

विभिन्न संगठनों द्वारा बंद की घोषणा के बाद छात्रों, शिक्षकों व कर्मचारियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा. जिसके चलते स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने के साथ-साथ निजी स्कूलों में भी छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. इससे पहले 26 सितंबर को भी स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई थी. कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों से घर से काम करने की अपील की है. ऐसे में कर्मचारी भी वर्क फ्रॉम होम का हिस्सा बनेंगे.

विद्यार्थियों को लंबी छुट्टी का लाभ

इस बीच आज 29 सितंबर को कई जगहों पर ईद-ए-मिलाद की छुट्टी घोषित कर दी गई है. साथ ही कई स्कूलों में शनिवार को छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. जिसका लाभ विद्यार्थियों को मिलता है। ऐसे में शनिवार को अवकाश होने के कारण रविवार को साप्ताहिक अवकाश के साथ ही दो अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है. ऐसे में विद्यार्थियों को चार दिनों की लंबी छुट्टी का लाभ मिलेगा. दिन.

सीजी: आदेश जारी

इधर, छत्तीसगढ़ प्रशासन ने जारी किया आदेश: लोक शिक्षण संचालनालय, छत्तीसगढ़ द्वारा जारी आदेश के अनुसार, दशहरा, दिवाली, शीतकालीन अवकाश सहित ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की घोषणा की गई है। जिसका लाभ विद्यार्थियों को मिलेगा।

अक्टूबर महीने में दशहरे पर 6 दिन की छुट्टी की घोषणा की गई है. 23 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक स्कूल बंद रहेंगे. नवंबर महीने में दिवाली पर 6 दिन की छुट्टी की भी घोषणा की गई है. 11 नवंबर से 16 नवंबर तक छुट्टियां घोषित की गई हैं, जबकि छात्रों को 6 दिनों की शीतकालीन छुट्टियां भी मिलेंगी। 25 दिसंबर से 30 दिसंबर तक शीतकालीन अवकाश घोषित होने से विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलेगा।


इस बार वर्ष 2024 में ग्रीष्मकालीन अवकाश कुल 46 दिनों का होगा। उनमें से एक यह है कि 15 जून तक स्कूलों में छुट्टियां रहेंगी, जिसके लिए डीपीई ने आदेश जारी कर दिया है. ऐसे में छात्रों को एक बार फिर अक्टूबर महीने में बड़ी छुट्टी का फायदा मिलने वाला है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.