School Holiday: विभाग ने जारी किया आदेश.! इस राज्य के सभी स्कूलों में 3 दिन की छुट्टी घोषित, तुरंत करें चेक

Samachar Jagat | Thursday, 28 Sep 2023 11:03:11 AM
School Holiday: Department issued order.! 3 days holiday declared for all schools of this state, check immediately

स्कूल अवकाश समाचार: स्कूली छात्रों के लिए अच्छी खबर है। इस सप्ताह स्कूली विद्यार्थियों को लंबी छुट्टियों का लाभ मिल सकता है। स्कूलों को कई दिनों तक बंद रखने के भी निर्देश दिए गए हैं. इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है.

मणिपुर शिक्षा निदेशालय ने राज्य के सभी स्कूलों को 3 दिन के लिए बंद रखने के निर्देश दिए हैं. राज्य के सभी निजी, सरकारी और अर्ध-सरकारी स्कूलों में 3 दिन की छुट्टी की घोषणा की गई है.

आदेश के मुताबिक, राज्य के सभी स्कूल, जिनमें सरकारी और राज्य सरकार से सहायता प्राप्त और निजी, गैर-संस्थागत सहायता प्राप्त स्कूल शामिल हैं, 27 और 29 सितंबर को अस्थायी रूप से बंद रहेंगे। छात्रों और अभिभावकों के लिए आदेश जारी किए गए हैं। अभिभावक संबंधित स्कूल प्रशासन से संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

27 और 29 सितंबर को स्कूल बंद रहे

पैगंबर मोहम्मद की जयंती यानी ईद-ए-मिलाद के मौके पर गुरुवार को राज्य में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है. आधिकारिक नोटिस में सिर्फ बैंड का कारण बताया गया है लेकिन अटकलें हैं कि मणिपुर में जारी हिंसा के कारण ऐसा किया जा रहा है. ऐसे में मणिपुर में 27 से 29 सितंबर तक स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं. 27 और 29 सितंबर को स्कूल बंद रहने से विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा.

29 सितंबर को कर्नाटक बंद का ऐलान

इधर, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 29 सितंबर को कर्नाटक बंद का ऐलान किया गया है. इसके चलते 29 सितंबर को कर्नाटक के सभी स्कूल और कॉलेज बंद रह सकते हैं. हालांकि स्कूलों के बंद होने की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन माना जा रहा है कि इस दौरान स्कूल और कॉलेज प्रभावित रहेंगे. ऐसे में जिले भर के स्कूल-कॉलेजों को बंद रखा जा सकता है.

सरकार पहले स्थिति का आकलन करेगी. उसके बाद इस संबंध में कोई निर्णय लिया जा सकता है. आधिकारिक घोषणा जारी होने के बाद ही राज्य भर के स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। कुछ निजी स्कूल भी इस अवधि के दौरान ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने की योजना बना रहे हैं।


दरअसल, कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण ने राज्य को 15 दिनों के लिए तमिलनाडु को 5000 क्यूसेक पानी छोड़ने का निर्देश दिया है। जिसके बाद पूरे कर्नाटक में विभिन्न किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट ने कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण के आदेश में दखल देने से इनकार कर दिया है. जिसके बाद निराश कर्मचारियों और किसानों ने हड़ताल का ऐलान कर दिया है.

लम्बी छुट्टी का लाभ

स्कूली विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर है। सितंबर का महीना ख़त्म होते-होते स्कूली बच्चों को कोई अच्छी ख़बर मिल सकती है। दरअसल, छात्रों को 28 सितंबर से 2 अक्टूबर तक लंबी छुट्टियों का फायदा दिया जा सकता है. 28 सितंबर को ईद मिलाद के मौके पर स्कूल बंद रहेंगे.

बेंगलुरु शहरी नियुक्त दयानंद केएनए ने पूरे शहर में स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया। जिसके चलते 29 सितंबर को स्कूल बंद रह सकते हैं. स्कूल-कॉलेज बंद होने से छात्रों को फायदा होगा. 30 सितंबर को तो कोई खास दिन नहीं है लेकिन 1 और 2 तारीख को फिर स्कूलों में छुट्टी रहेगी. 1 अक्टूबर को रविवार है और 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर स्कूल बंद रहेंगे. ऐसे में छात्रों को दो से तीन दिन की छुट्टी का फायदा मिलेगा.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.