4 अप्रैलः एक क्लिक में पढ़िए दिनभर की 10 बड़ी ख़बरें

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Apr 2017 04:48:51 PM
top ten news todays

मानहानि मामलाः केजरीवाल के फैलाए रायते में फिसले कई दिग्गज

मानहानि मामलाः केजरीवाल के फैलाये रायते में फिसले कई दिग्गज

अरविंद केजरीवाल का मानहानि मामला अब रोचक होता जा रहा है। इस मामले में देश के बड़े-बड़े नेता और वकील भी कूद चुके है। सोमवार से शुरू हुए इस मुद्दे में भाजपा नेता तेजिंदर पाल एस बग्गा, वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी, लालू प्रसाद यादव, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने अपने अपने बयान देकर देश की राजनीति को एक नई हवा दे दी है।

केजरीवाल मुख्यमंत्री बनने के बाद अपने आप को एक स्वच्छ छवी का नेता घोषित करते आए है। उन्होंने हमेशा आम आदमी का चोला पहनकर लोगों में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है। उन्होंने सरकार से किसी तरह की मदद लेने से हमेशा इनकार किया है। 

लेकिन केजरीवाल पर अपने घर के बिजली के बिल भी जनता के पैसों से भरने के आरोप लगे है। अब केजरीवाल पर अपने वकील यानी की राम जेठमलानी को जनता के पैसे से ही फीस देने के आरोप लगे है। उन पर भाजपा नेता ने आरोप लगाया है।

राम जेठमलानी ने क्या कहा..

जाने माने वकील राम जेठमलानी ने मंगलवार को कहा है कि वह केवल पैसे वालों से ही फीस लेते हैं जबकि गरीबों के लिए वह मुफ्त में काम करते हैं। राम जेठमलानी ने कहा कि अगर दिल्ली सरकार या फिर अरविंद केजरीवाल फीस नहीं दे पाते हैं तो मैं इस केस को मुफ्त में लड़ूंगा। उन्होंने यह भी कहा कि वह अरविंद केजरीवाल को एक गरीब क्लाइंट के हिसाब से ट्रीट करेंगे। लेकिन जेटली को एक्सपोज करके रहेंगे। 

लालू प्रसाद यादव ने क्या कहा..

लालू ने जेठमलानी को चाचा कहकर संबोधित किया है। उन्होंने कहा है कि चाचा के पास पैसों की क्या कमी है। लालू ने कहा कि हमारा जितना केस वो देख रहे हैं, उसके लिए तो एक पैसा भी नहीं लिया है। गौरतलब है कि चारा घोटाले मामले में रामजेठमलानी लालू यादव का केस लड़ रहे हैं। साथ ही जेठमलानी आरजेडी कोटे से राज्यसभा सांसद भी हैं।

गिरिराज सिंह ने क्या कहा..

इस मसले पर बिहार बीजेपी के नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा है। उन्होंने आप नेता पर तंज कसते हुए ट्वीट किया है, कमाल का आदमी है ये तो दिल्ली में दिल्ली की जनता के पैसे पर इतनी मौज तो शायद मुगलों ने भी नहीं की होगी। 

दलाई लामा का अरुणाचल दौराः केंद्र सरकार ने कहा धार्मिक यात्रा को राजनीतिक रंग न दे चीन

दलाई लामा का अरुणाचल दौराः केंद्र सरकार ने कहा धार्मिक यात्रा को राजनीतिक रंग न दे चीन

अरुणाचल प्रदेश में तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा की मंगलवार से यात्रा शुरू हो गई है। लामा को तवांग पहुंचना था, लेकिन मौसम खराब होने के कारण उनका हेलीकाॅप्टर उडान नहीं भर सका। इसके चलते लामा अब गुरूवार को तवांग पहुंचेंगे।

वहीं दलाई लामा के अरुणाचल दौरे से बौखलाए चीन को केंद्रीय सरकार ने करारा जवाब दिया है। गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा है कि दलाई लामा की अरुणाचल प्रदेश की यात्रा को कोई राजनीतिक रंग न दिया जाए। उन्होंने कहा है कि दलाई लामा की यात्रा का उद्देश्य पूर्ण रूप से धार्मिक है। 

पत्रकारों से बातचीत करते हुए रिजिजू ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश के लोग अपने पड़ोसी देश चीन के लोगों के साथ अच्छे रिश्ते रखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हम कभी हमारे पड़ोसियों के साथ कोई समस्या उत्पन्न नहीं करना चाहते।

रिजिजू ने कहा भारत चीन के आंतरिक मामलों में कभी हस्तक्षेप नहीं करता। हमें उम्मीद है कि चीन को भी हमारे आंतरिक मामले में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक समुदाय की धार्मिक भावनाओं को स्वतंत्रता दी जानी चाहिए, हमें उम्मीद है कि दलाई लामा की अरुणाचल प्रदेश यात्रा से किसी को कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

जानलेवा’ साबित हो सकते हैं RTI के नए बदलाव!

‘जानलेवा’ साबित हो सकते हैं RTI के नए बदलाव!

नई दिल्ली। केंद्र सरकार सूचना के अधिकार कानून (आरटीआई) में कुछ बदलाव किए है। ये याचिकाकर्ताओं के लिए जानलेवा साबित हो सकते है। क्योंकि इन नए बदलावों के अनुसार अगर किसी याचिकाकर्ता ने किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सूचना मांगी जो किसी गलत काम में लिप्त है तो हो सकता है कि ऐसे व्यक्ति द्वारा उस याचिकाकर्ता की हत्या करवा दी जाए। इन नए बदलावों के बाद याचिकाकर्ताओं अपनी जान देने का जोखिम उठाना पड़ेगा।

जानकारी के अनुसार केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार ने सूचना का अधिकार-2005 में कुछ बदलाव प्रस्तावित किए हैं। आरटीआई नियम 2017 में सरकार ने 12 वें नियम के क्लॉज दो में लिखा है कि आयोग के समक्ष लंबित प्रक्रिया को याचिकाकर्ता के निधन के बाद खत्म कर दिया जाएगा।

सरकार के इस प्रस्ताव को सूचना के अधिकार का उपयोग करने वालों के लिए बेकार बताया है। वहीं विपक्षी दल कांग्रेस ने भी आरटीआई में किए जा रहे बदलाव की निंदा की है। इससे पहले आरटीआई कानून के तहत मांगी गई सूचनाओं के मिलने से पहले अगर याचिकाकर्ता की मौत हो जाती थी तो उसकी मांगी गई सूचना को बेबसाईड पर अपलोड कर दिया जाता था।

लेकिन इस बदलाव के बाद अगर याचिकाकर्ता की मौत सूचना मिलने से पहले ही हो जाती है तो उसके द्वारा मांगी गई सूचना और इस प्रक्रिया को वहीं पर समाप्त कर दिया जाएगा। ऐसे में किसी विशेष पूछताछ पर हो सकता है कि याचिकाकर्ता की हत्या कर दी जाए।

इस लिए इसे याचिकाकर्ताओं के लिए खतरनाक बताया गया है। एक आरटीआई कार्यकर्ता के अनुसार इस मुद्दे पर पहले सरकार और अन्य सामाजिक संस्थाओं के बीच बात हो चुकी है। बीते साल पूरे देश भर में 56 आरटीआई कार्यकर्ताओं की मौत हो चुकी है। जिसमें 51 हत्या और 5 आत्महत्या शामिल है।

वहीं इसका भी दावा किया गया है कि इस दौरान 130 आरटीआई कार्यकर्ताओं पर हमले भी हुए हैं। वहीं 12वें नियम के ही क्लॉज 1 में लिखा है कि कोई याचिकाकर्ता चाहे तो अपनी अपील सीआईसी को लिखित में देकर वापस ले सकता है। अगर याचिका पर कोई फैसला सुना दिया गया तो उसके बाद कोई भी अपील स्वीकार नहीं की जाएगी।

इस क्लॉज के बारे कार्यकर्ताओं का कहना है कि यह जरूरी नहीं है। इसे याचिकाकर्ता पर छोड़ दिया जाना चाहिए कि वो मामले को प्रोसिडिंग के दौरान आगे बढ़ाना चाहता है या नहीं।

उल्लेखनिय है कि 2017 में प्रस्तावित बदलाव में फोटो कॉपी का शुल्क दुगना करना, आरटीआई अर्जी के 500 से अधिक शब्दों में होने पर अधिकारियों को इसे खारिज करने का अधिकार देना भी शामिल किया गया है। सरकार की ओर से किए जा रहे बदलावों पर विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने ऐतराज जताया है। कांग्रेस का कहना है कि सरकार आरटीआई में बदलाव कर इसे खत्म करना चाहती है। जो जनता के हित में नहीं है।

भगवान श्रीकृष्ण पर किए विवादित ट्वीट के लिए प्रशांत भूषण ने मांगी माफी

भगवान श्रीकृष्ण पर किए विवादित ट्वीट के लिए प्रशांत भूषण ने मांगी माफीनई दिल्ली। वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने भगवान कृष्ण पर किए गए अपने विवादित ट्वीट के लिए माफी मांगी है। भूषण ने अपने ट्वीट में लिखा है- 'ट्वीट डिलीट करता हूं, मानता हूं लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंची।  बता दें कि भूषण ने यूपी योगी आदित्यनाथ की सरकार द्वारा चलाए जा रहे 'एंटी रोमियो स्क्वॉड' को भगवान कृष्ण से जोड़ते हुए विवादित टिप्पणी दे डाली थी।

प्रशांत ने  'एंटी रोमियो स्क्वॉड' की आलोचना करते हुए छेडख़ानी करने वालों की तुलना भगवान कृष्ण से कर दी थी। इसके साथ ही भूषण ने रोमियो को प्यार करने वाला करार दिया है। उन्होंने ने ट्वीट में कहा है 'रोमियो सिर्फ एक महिला से प्यार करता था, जबकि कृष्णा प्रसिद्ध ईव टीजर थे। आदित्यनाथ में इतनी हिम्मत है कि वे एंटी कृष्ण स्क्वॉड बना सकें।

प्रशांत भूषण ने यह ट्वीट स्वराज इंडिया के प्रवक्ता अनुपम के ट्वीट को कोट कर किया है। अनुपम ने ट्वीट में कहा है 'हम आश्चर्यचकित न हों यदि इंग्लैंड में छेडख़ानी की घटनाएं रोकने के लिए एंटी कृष्णा स्क्वॉड बना दिया जाए। इस मामले में एक कांग्रेस नेता की तहरीर पर उनके खिलाफ हजरतगंज कोतवाली में केस दर्ज किया गया है। उनके खिलाफ लखनऊ के अलावा एक केस दिल्ली में भी दर्ज हुआ है। भूषण की इस टिप्पणी की भाजपा ने आलोचना की है।

इजराइल से 100 बराक मिसाइलें खरीदेगा भारत, रक्षा मंत्रालय ने दी मंजूरी

इजराइल से 100 बराक मिसाइलें खरीदेगा भारत, रक्षा मंत्रालय ने दी मंजूरी

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने नौसेना के लिए बराक मिसाइलों समेत कई अहम रक्षा खरीदारियों को मंजूरी दे दी है।

14 मार्च को रक्षा मंत्री का पद संभालने वाले अरुण जेटली ने पहली बार रक्षा खरीद परिषद की बैठक की अध्यक्षता की। सूत्रों के मुताबिक, बैठक में 860 करोड़ रुपये के रक्षा साजो-सामान की खरीद को मंजूरी दी गई।

बैठक में यह भी स्वीकार किया गया कि नौसेना के युद्धपोतों के लिए बराक मिसाइलों की खरीदारी की आवश्यकता है। पानी का तापमान मापने में नौसेना के काम आने वाले थर्मोग्राफ सिस्टम की खरीदारी को भी मंजूरी दी गई।

रक्षा खरीद परिषद ने समुद्री बारूदी सुरंगों को नाकाम करने के लिए 311 करोड़ रुपये की लागत से उपकरण खरीदने को मंजूरी दे दी है।

सूत्रों ने बताया कि नौसेना इस सिलसिले में रोबोट और पानी के अंदर यूएवी का इस्तेमाल करती रही है। अब इनकी और अधिक संख्या में जरूरत महसूस हो रही 

UN का पहला दौरा करेंगे टिलरसन, उत्तर कोरिया मामले पर हो सकती हैं चर्चा

UN का पहला दौरा करेंगे टिलरसन, उत्तर कोरिया मामले पर हो सकती हैं चर्चा

संयुक्त राष्ट्र। अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन उत्तर कोरिया मामले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करने इस माह के अंत में अपनी पहली संयुक्त राष्ट्र की यात्रा पर जाएंगे। अमेरिकी राजदूत निकी हेली ने पत्रकारों से कहा कि इस सप्ताह अमेरिका-चीन शिखर बैठक के बाद परमाणु अप्रसार और उत्तर कोरिया पर बैठक पूर्व योजना के मुताबिक  28 अप्रैल को ही होगी।

अप्रैल में सुरक्षा परिषद का मासिक अध्यक्ष अमेरिका है जिससे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन को उनकी विदेशी नीतियों की प्राथमिकताएं जाहिर करने का मौका मिल गया है।

ट्रंप इस सप्ताह चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ फ्लोरिडा में अपने पहले शिखर सम्मेलन का आयोजन करेंगे, जिसमें उत्तर कोरिया के वार्ता का मुख्य विषय होने की संभावना है। टिलरसन का हालिया एशियाई दौरा उत्तर कोरिया के परमाणु और बैलेस्टिक कार्यक्रम से उत्पन्न होने वाले खतरे से निपटने पर केंद्रित है।

एशियाई चैम्पियनशिप में भाग नहीं लेंगी दीपा करमाकर  

एशियाई चैम्पियनशिप में भाग नहीं लेंगी दीपा करमाकर  नई दिल्ली। भारत की स्टार जिम्नास्ट दीपा करमाकर ने घुटने की सर्जरी कराई है जिसके कारण वह अगले महीने होने वाली एशियाई चैम्पियनशिप में भाग नहीं ले पाएंगी।

दीपा ने मुंबई में घुटने की सर्जरी कराई और वह 18 मई से थाईलैंड में होने वाली प्रतियोगिता में भाग नहीं लेंगी।

दीपा ने ट्विटर पर लिखा कि सभी को हैलो, एक अपडेट है। मैं हाल में अभ्यास के दौरान चोटिल हो गई थी, जिसके लिए सर्जरी कराई। रिहैबिलिटेशन शुरू हो गया है और मैं जल्द ही वापसी करूंगी।

बीते समय में महान भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का उपचार करने वाले डॉक्टर अनंत जोशी की देखरेख में यह सर्जरी हुई।

दीपा ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बनी थी, जिससे वह सुर्खियों में आई थीं।

वह रियो ओलंपिक खेलों में अपनी स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहीं थी। ग्लास्गो 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीतकर सुर्खियों में आनी वाली दीपा ऐसा करने वाली पहली महिला जिमनास्ट बनी थी। 

June 2017 तक जारी हो सकता है 200 का नोट

June 2017 तक जारी हो सकता है 200 का नोट

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद 2000-500 के नोट जारी होने के बाद नई करेंसी पर रोज नित नई-नई खबरों के बीच अब एक नई खबर आई है। मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार सरकार जून के अंत तक 200 का नोट जारी कर सकती है। हालांकि देश के केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(आरबीआई) ने अभी तक इसकी कोई पुष्टि नहीं की है।

अगर ऐसा होता है तो 2000-500 के नोट जारी होने के बाद यह दूसरा नया नोट होगा जो भारतीय मुद्रा के प्रचलन में आएगा। इसी क्रम में हाल ही में 1000 का नोट भी जारी होने की खबरें उड़ीं थीं। लेकिन आरबीआई ने इसका खंडन किया था। 8 नवंबर को पीएम मोदी ने नोटबंदी का एलान किया था। जिसके बाद लीगल टेंडर से पुराने 1000-500 के नोट हटा दिए गए थे। 

मेरे लिये ‘गोलमाल-4’ एक अच्छा अवसर साबित होगी : परिणीति 

मेरे लिये ‘गोलमाल-4’ एक अच्छा अवसर साबित होगी : परिणीति 

मुंबई। अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा ने कहा है कि ‘गोलमाल-4’ में फिल्म निर्माता रोहित शेट्टी के साथ काम करना सम्मान की बात है, क्योंकि यह फिल्म उनके और दर्शकों के लिए बेहतर बदलाव साबित होगी। 

उल्लेखनीय है कि इस फिल्म में अजय देवगन, तब्बू, अरशद वारसी, तुषार कपूर, कुनाल खेमू और श्रेयास तलपाड़े भी काम कर रहे हैं। फिल्म बनाने वाले दल ने हाल में ही फिल्म की पहली शूटिंग पूरी की है। अगली शूटिंग के लिये यह दल जल्द ही हैदराबाद जाएगा।

परिणीति ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि मेरी कोई खास शैली है। मैं केवल सभी प्रकार की फिल्में करने का प्रयास कर रही हूं। रोहित शेट्टी के साथ काम करना मेरे लिये सम्मान की बात है। वह व्यावसायिक फिल्में बनाने वाले देश के सबसे बड़े निर्देशक हैं और वह सबसे ज्यादा श्रंखला फिल्में बना रहे हैं।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘मैं इसका भरपूर मजा ले रही हूं। ‘मेरी प्यारी बिन्दु’ के बाद इसमें काम करना बेहद अच्छा है। ‘गोलमाल’ मेरे लिये और दर्शकों के लिये एक अच्छा बदलाव साबित होगी।

2016-17 की तीसरी तिमाही में 8.3 प्रतिशत बढ़े मकानों के दाम

2016-17 की तीसरी तिमाही में 8.3 प्रतिशत बढ़े मकानों के दाम

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक द्वारा तिमाही आवास मूल्य सूचकांक (एचपीआई) के जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2016-17 की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में देश के बड़े शहरों में मकानों की कीमतों में 8.3 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। जबकि लखनऊ में सबसे ज्यादा मकानों की कीमतों में तेजी दर्ज की गई है। लखनऊ में 19.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

रिजर्व बैंक के तिमाही आवास मूल्य सूचकांक (एचपीआई) के अनुसार अक्टूबर-दिसंबर 2016-17 की तिमाही में अखिल भारतीय सूचकांक 240.2 पर पहुंच गया, जो एक साल पहले समान अवधि में 221.7 पर था।  यह आंकड़ा 10 प्रमुख शहरों में आवास पंजीकरण प्राधिकरणों से प्राप्त सूचनाओं पर आधारित है। 

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि अखिल भारतीय एचपीआई में वार्षिक वृद्धि तीसदी तिमाही में 60 आधार अंक की बढ़ोतरी के साथ 8.3 प्रतिशत रही। हालांकि, यह पिछले साल की वृद्धि दर 9.7 प्रतिशत से कम है।



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.