Train Canceled: भारतीय रेलवे ने बिपार्जॉय प्रभावित इलाकों में 95 ट्रेनें रद्द कीं, यहां देखें पूरी लिस्ट

Samachar Jagat | Thursday, 15 Jun 2023 08:15:01 AM
Train Cancelled: Indian Railways canceled 95 trains in Biparjoy affected areas, see full list here

Train Canceled: अगर आप अगले एक-दो दिन में ट्रेन से सफर करने वाले हैं तो यह खबर आपके काम की है। गुजरात के तटीय इलाकों में आने वाले चक्रवाती तूफान बिपरजोय को देखते हुए रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है।

वहीं पश्चिम रेलवे ने चक्रवात को देखते हुए कई ट्रेनों के रूट में बदलाव कर कुल 95 ट्रेनों को तीन दिन के लिए रद्द करने का फैसला किया है. ये ट्रेनें गुरुवार यानी 15 जून तक रद्द रहेंगी. वहीं, रेलवे ने कुछ ट्रेनों के रूट में भी बदलाव किया है। आइए जानते हैं कि रेलवे ने किन रूटों पर ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है।

रेलवे ने इन ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है-

यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को देखते हुए पश्चिम रेलवे ने ट्वीट कर पूरी तरह रद्द, शॉर्ट टर्मिनेटेड, शॉर्ट ओरिजिनेट ट्रेनों की जानकारी दी है. रेलवे ने इन ट्रेनों की पूरी लिस्ट शेयर की है। पश्चिम रेलवे ने बताया है कि चक्रवात को देखते हुए एहतियात के तौर पर यह फैसला लिया गया है.

पश्चिम रेलवे ने की विशेष तैयारी

इससे पहले पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्रा ने कहा था कि वह बिपरजोय चक्रवात की स्थिति पर गहन निगरानी कर रहे हैं. इसके साथ ही गुजरात में कई जगहों पर आपदा नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं। साथ ही किसी आपात स्थिति से निपटने में मदद के लिए भुज, गांधीधाम और ओखा जैसे रेलवे स्टेशनों पर एडीआरएम को तैनात किया गया है. इसके साथ ही सौराष्ट्र और कच्छ जैसे क्षेत्रों में चक्रवात को देखते हुए पश्चिम रेलवे विभिन्न कदम उठा रहा है। रेलवे ने वेरावल, पोरबंदर, द्वारका जैसे कई स्टेशनों पर एक से दो दिन तक ट्रेनों का परिचालन बंद रखने का फैसला किया है.

केंद्र और राज्य सरकार ने यह तैयारी की है

गौरतलब है कि अरब सागर में दो तरह के चक्रवात बन रहे हैं, जिनमें से बाइपरजॉय चक्रवात सबसे तेज है, इसके बनने के 150 घंटे से ज्यादा हो चुके हैं। गुजरात में आए इस चक्रवात को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस आपदा से निपटने की तैयारियों को लेकर राज्य सरकार के साथ बैठक की है.

राज्य के विभिन्न इलाकों में एनडीआरएफ की कुल 12 टीमों को तैनात किया गया है। इसके अलावा दिल्ली के एम्स, डॉ. राम मनोहर लोहिया दिल्ली, लेडी हार्डिंग अस्पताल दिल्ली, सफदरजंग अस्पताल, जोधपुर एम्स की मेडिकल टीमों को आपात स्थिति के लिए तैयार रखा गया है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.