लॉकडाउन का तीसरा चरण: जानिएं आज से रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में क्या-क्या मिलेगी छूट

Samachar Jagat | Monday, 04 May 2020 08:48:06 AM
 what relaxations will be available in red, orange and green zones

इंटरनेट डेस्क। केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए घोषित लॉकडाउन का तीसरा चरण आज से शुरू हो गया है। हालांकि सरकार ने इस बार लॉकडाउन अवधि में लोगों को शर्तों के साथ छूट दी है। कोरोना वायरस की महामारी से बचने के लिए गृह मंत्रालय ने आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत आदेश जारी कर इस बार देश को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटकर लॉकडाउन अवधि में लोगों को राहत दी है। 

देश के इस राज्य को लॉकडाउन के दौरान नहीं मिलेगी छूट, ये है बड़ा कारण

रेड जोन में सरकार ने निजी वाहन से कुछ सेवाओं के लिए देशवासियों को आवागमन की छूट दी है। हालांकि कार में ड्राइवर के अलावा केवल दो लोग ही बैठ सकेंगे। वहीं दोपहिया वाहन से केवल चालक को ही आने-जाने की अनुमति होगी।

स्पेशल इकोनॉमिक जोन और एक्सपोर्ट ओरिएंटेड यूनिट्स के साथ-साथ औद्योगिक शहरों और क्षेत्रों में कामकाज के लिए लोगों को पूरी तरह छूट प्रदान की गई है। सरकार ने मीडिया, आइटी सेवाओं, कॉल सेंटर, कोल्ड स्टोरेज, वेयरहाउसिंग सेवाओं और निजी सुरक्षा गार्ड को भी काम करने की छूट प्रदान की है। 

रेड जोन के क्षेत्रों में जरूरी सामान, दवा, मेडिकल उपकरण और उनके लिए अन्य सामान बनाने वाली इकाइयां सहित पूरी सप्लाई चेन के साथ ही आइटी हाडवेयर की इकाइयों को भी छूट प्रदान की गई है। मजदूर आधारित जूट और पैकेजिंग उद्योग को भी काम करने छूट प्रदान की गई है।

सरकार ने लॉकडाउन अवधि में रेड जोन के क्षेत्रों को दी ये छूट, लोग कर सकेंगे ऐसा

वहीं रेड जोन में मिलने वाली सभी छूट ऑरेंज जोन के क्षेत्रों को भी मिल सकेेंगी। लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने की अनुमति सिर्फ स्वीकृत गतिविधियों के लिए ही मिलेगी। 

ग्रीन जोन्स मेंं कॉलेज, स्कूल, रेस्टोरेंट और मॉल्स को छोडक़र सभी तरह की एक्टिविटीज के लिए अनुमति दी गई है। यहां के केंटेनमेंट एरिया के अलावा बाकी क्षेत्रों में नाई की दुकान, शराब, सिगरेट, पान, गुटका और तंबाकू की दुकानों को खोलने की स्वीकृति दी गई है। 
 



 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.