Biggest victory by runs in Test cricket : मुंबई टेस्ट में टीम इंडिया की रनों के हिसाब से टेस्ट क्रिकेट में सबसे बडी़ जीत, कप्तान विराट कोहली अनोखा रिकॉर्ड बनाकर इस तरह बन गए दुनिया के पहले क्रिकेटर ?

Samachar Jagat | Monday, 06 Dec 2021 01:10:11 PM
Biggest victory by runs in Test cricket: Team India's biggest victory in Test cricket in terms of runs in Mumbai Test, Captain Virat Kohli became the world's first cricketer by creating a unique record?

स्पोर्ट्स डेस्क। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गये दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों के विशाल अंतर से हराकर सीरीज 1-0 से जीत ली। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में रनों के हिसाब से ये भारत की अब तक की सबसे बड़ी जीत है। वहीं इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने भी एक बड़ा कीर्तिमान बनाया है। विराट कोहली दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए कम से कम हर फॉर्मेट में 50 अंतर्राष्ट्रीय जीत का हिस्सा रहे हैं। ये जानकारी बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिये दी। बीसीसीआई ने विराट कोहली को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है। 

कानपुर में खेला गया पहला टेस्ट बेनतीजा रहा था। पहली पारी में 150 रन और दूसरी पारी में 62 रनों की पारी खेलकर मैच में कुल 212 रन बनाने वाले ओपनर मयंक अग्रवाल को मैन आफ द सीरीज का अवॉर्ड दिया गया वहीं दो टेस्ट में 14 विकेट और 70 रन बनाने वाले रविचंद्रन अश्विन को मैन आफ द सीरीज चुना गया। मैच में भारतीय मूल के कीवी गेंदबाज एजाज पटेल ने भारत की पहली पारी में सभी 10 विकेट लेकर टेस्ट क्रिकेट में बडा़ कीर्तिमान हासिल किया। पटेल अनिल कुंबले (1998-99) और जिम लेकर (1956) के बाद टेस्ट इतिहास के तीसरे गेंदबाज बने जिन्होंने एक ही पारी में सभी 10 विकेट अपने नाम किये। 

इससे पहले 540 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की दूसरी पारी मात्र 167 रनों पर आलराउट हो गई। कीवी टीम की ओर से दूसरी पारी में डेरेल मिशेल ने सर्वाधिक 60 रनों की पारी खेली। वहीं हेनरी निकोल्स ने 44 रनों का योगदान दिया। कप्तान टॉम लाथम 6 और विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम ब्लंडल शून्य पर आउट हुए। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.