Happy Birthday Rahul Dravid : भारत के दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ के टॉप रिकॉर्डों के बारे में जानें

Samachar Jagat | Wednesday, 11 Jan 2023 01:49:53 PM
Happy Birthday Rahul Dravid : Know about the top records of India's legendary player Rahul Dravid

टीम इंडिया के हेड कोच और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़  11 जनवरी को अपना 50वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। द्रविड़ का एक शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर था, उन्होंने 13,288 टेस्ट रन और एकदिवसीय क्रिकेट में 10,889 रन बनाए। आज हम आपको बताएंगे राहुल द्रविड़ द्वारा बनाए गए कुछ टॉप रिकॉर्डों। 

राहुल द्रविड़ 90 के दशक में रिकॉर्ड बनाया है


सचिन तेंदुलकर और स्टीव वॉ के साथ, राहुल द्रविड़ टेस्ट क्रिकेट में 90 के दशक में सबसे अधिक बार आउट होने के रिकॉर्ड के संयुक्त धारक हैं। तीनों बल्लेबाज 90 के दशक में 10 बार आउट हो चुके हैं।  

राहुल द्रविड़ अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं


टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ बुधवार (11 जनवरी) को अपना 50वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। 13,288 रनों के साथ, द्रविड़ के नाम टेस्ट क्रिकेट में किसी भारतीय द्वारा बनाए गए दूसरे सबसे अधिक रन हैं।  

राहुल द्रविड़ 9,000 टेस्ट रन बनाने वाले दूसरे सबसे तेज बल्लेबाज हैं


राहुल द्रविड़ ने 9000 रनों के आंकड़े तक पहुंचने के लिए टेस्ट पारियों में दूसरा सबसे कम स्कोर लिया। द्रविड़ टेस्ट क्रिकेट में केवल 176 पारियों में 9000 रन तक पहुंचे और इससे वह सबसे तेज 9000 रन बनाने वाले टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में कुमार संगकारा से पीछे हो गए।  

लगातार 4 टेस्ट शतक लगाने वाले राहुल द्रविड़ एकमात्र भारतीय हैं


राहुल द्रविड़ लगातार चार पारियों में शतक लगाने वाले एकमात्र भारतीय टेस्ट बल्लेबाज हैं। द्रविड़ ने यह उपलब्धि तब हासिल की जब उन्होंने 8 अगस्त 2002 से 9 अक्टूबर 2002 तक इंग्लैंड के खिलाफ तीन और वेस्टइंडीज के खिलाफ एक शतक लगाया।  

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम है

राहुल द्रविड़ ने 210 कैच के साथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक कैच लेने का रिकॉर्ड है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.