IOC में महासचिव की जगह सीईओ की नियुक्ति का आईओसी का सुझाव

Samachar Jagat | Saturday, 08 Oct 2022 01:58:29 PM
IOC's suggestion to appoint CEO in place of General Secretary in IO

नयी दिल्ली |  अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने पिछले महीने स्विटजरलैंड में हुई संयुक्त बैठक में सुझाव दिया है कि भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) दिसंबर में होने वाले चुनाव के बाद महासचिव के चुनाव की बजाय 'सीईओ की नियुक्ति’ कर सकता है ।आईओसी, एशियाई ओलंपिक परिषद, आईओए और खेल मंत्रालय के अधिकारियों की बैठक 27 सितंबर को लुसाने में हुई । इससे पहले आईओसी ने अंतिम चेतावनी दी थी कि अगर पांच से सात दिसंबर के बीच होने वाली आईओसी कार्यकारी बोर्ड की अगली बैठक से पहले आईओए के चुनाव की घोषणा नहीं की गई तो इस पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है । बैठक में भारत के पहले ओलंपिक व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज अभिनव बिद्रा ने भी भाग लिया था ।

आईओसी ने बैठक के बाद जारी सार में कहा ,'' आईओसी और ओसीए अतिरिक्त बदलाव का भी सुझाव देंगे मसलन महासचिव की जगह सीईओ की नियुक्ति करना और स्वतंत्र नैतिकता आयोग और एथलीट आयोग की नियुक्ति वगैरह ।’’ अभी तक भारत में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ समेत कुछ ही राष्ट्रीय खेल महासंघों में वेतनभोगी महासचिव की नियुक्ति की जाती है ।आईओए के चुनाव पिछले साल दिसंबर में होने थे लेकिन संविधान को खेल कोड के अनुरूप बनाने के लिये उसमें बदलाव की मांग करने वाली एक याचिका पर दिल्ली उच्च न्यायालय में सुनवाई लंबित होने के कारण इसे टाल दिया गया था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.