सिडनी टेस्ट में Rishabh Pant ने हासिल की ये बड़ी उपलब्धियां

Samachar Jagat | Monday, 11 Jan 2021 05:29:00 PM
Rishabh Pant achieved these big achievements in Sydney Test

खेल डेस्क। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के आज सिडनी में समाप्त हुए तीसरे टेस्ट मैच के अन्तिम दिन भारतीय क्रिकेटकीपर ऋषभ पंत भले ही शतक बनाने से चूक गए हो, लेकिन इस पारी के माध्यम से वह अपने नाम कई रिकॉर्ड दर्ज करवाने में सफल हुए हैं।  

भारत की दूसरी पारी में पंत 97 रन बनाकर आउट हुए। इस पारी के माध्यम से वह ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर टेस्ट क्रिकेट में पांच सौ रन बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। वह फारुख इंजीनियर के बाद दूसरे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं जिसने विदेशी धरती पांच सौ पूरे किए हैं। पूर्व भारतीय विकेटकीपर फारुख इंजीनियर इससे पहले ये उपलब्धि वेस्टइंडीज की धरती पर हासिल कर चुके हैं। 

पंत पूर्व भारतीय विकेटकीपर सैयद किरमानी का रिकॉर्ड तोडक़र ऑस्ट्रेलिया धरती पर टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाला  एशियाई विकेटकीपर भी बन गए हैं। सैयद किरमानी ने यहां पर 471 रन बनाए हैं। 

पंत ने चेतश्वर पुजारा के साथ चौथे विकेट के लिए 148 रन की साझेदारी की। यह लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की ओर से इस विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है।  इससे पहले लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड विजय हजारे और रूसी मोदी के नाम दर्ज था। उन्होंने 1948-49 में 139 रन इस विकेट के लिए साझेदारी की थी।

इसके अलावा पंत चौथी पारी में नर्वस नाइंटी का शिकार होने वाले रोड मार्श और मुश्फिकुर रहीम के बाद विश्व के तीसरे विकेटकीपर बन गए हैं।  युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत चौथी पारी में शतक और 90 से अधिक रन बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज भी बन गए हैं। इससे पहले उन्होंने चौथी पारी में  इंग्लैंड के खिलाफ ओवल मैदान शतक लगाया था। 
 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.