Sport News : रोहित पहले टेस्ट से बाहर, राहुल करेंगे कप्तानी

Samachar Jagat | Monday, 12 Dec 2022 10:27:10 AM
Sport News : Rohit out of first test, Rahul will captain

मुंबई : भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अंगूठे की चोट के कारण बंगलादेश के खिलाफ पहले टेस्ट से बाहर हो गये हैं और उनकी गैरमौजूदगी में लोकेश राहुल टीम की कमान संभालेंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने रविवार को यह जानकारी दी।

शाह ने यह भी बताया कि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा क्रमश: कंधे और घुटने की चोट से पूरी तरह न उभर पाने के कारण टेस्ट सीरीज से बाहर हो गये हैं। शाह ने रोहित की चोट की जानकारी देते हुए कहा, भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने अपने बायें अंगूठे की चोट के लिये मुंबई में एक विशेषज्ञ से मुलाकात की, जो उन्हें बंगलादेश के खिलाफ दूसरे वनडे के दौरान लगी थी। उन्हें इस चोट पर उचित ध्यान देने की सलाह दी गयी है और वह बंगलादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिये उपलब्ध नहीं रहेंगे।

भारत और बंगलादेश के बीच पहला टेस्ट 14 दिसंबर से शुरू होगा, जबकि दूसरा टेस्ट 22 दिसंबर से खेला जायेगा। रोहित के दूसरे टेस्ट में शामिल होने पर बीसीसीआई की मेडिकल टीम भविष्य में फैसला करेगी। पहले टेस्ट के लिये रोहित की जगह अभिमन्यू ईश्वरन को टीम में शामिल किया गया है। शाह ने कहा, दूसरे और अंतिम टेस्ट के लिये उनकी (रोहित) उपलब्धता पर बीसीसीआई की मेडिकल टीम बाद में फैसला करेगी। चयन समिति ने पहले टेस्ट के लिये अभिमन्यु ईश्वरन को उनकी जगह टीम में शामिल किया है।

उल्लेखनीय है कि भारत-ए ने हाल ही में ईश्वरन की कप्तानी में बंगलादेश-ए के खिलाफ दो अनौपचारिक टेस्ट मैचों की »ृंखला 1-0 से जीती है। ईश्वर ने इस सीरीज की दो पारियों में क्रमश: 141 और 157 रन बनाये थे। शाह ने बताया कि चयनकर्ताओं ने शमी और जडेजा के स्थान पर नवदीप सैनी और सौरभ कुमार को चुना है। चयन समिति ने तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट को भी टेस्ट सीरीज के लिये भारतीय स्क्वाड में शामिल किया है। सौरभ ने बंगलादेश-ए के विरुद्ध दो चार-दिवसीय मुकाबलों में 15 विकेट लिये।

सौरभ को केवल एक पारी में बल्लेबाजी का मौका मिला, जहां उन्होंने 55 रन बनाये। करीब दो साल बाद टेस्ट स्क्वाड में चुने गये सैनी ने भी इन दो मैचों छह विकेट लिये और एक अर्द्धशतक जड़ा। इसी बीच, सौराष्ट्र के कप्तान और तेज गेंदबाज उनाडकट ने 12 साल बाद राष्ट्रीय टेस्ट स्क्वाड में जगह बनायी है। उनाडकट ने अपना पिछला टेस्ट 2010 में भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खेला था, जहां उन्होंने बिना किसी सफलता के 101 रन दिये थे। उसके बाद से हालांकि उनाडकट के खेल में काफी बदलाव आया है और वह रणजी ट्रॉफी के पिछले तीन सत्रों में 115 विकेट ले चुके हैं। उन्होंने रणजी ट्रॉफी 2019-20 में 67 विकेट लेकर सौराष्ट्र को उसका पहला खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाई थी।

बंगलादेश टेस्ट के लिये भारतीय टीम : केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा (उपकप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, अभिमन्यु ईश्वरन, नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, जयदेव उनादकट। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.