Success Story Manika Batra : टेबल टेनिस में देश को मेडल दिलाने के लिए बीच में ही छोड़ दी कॉलेज की पढ़ाई, फिटनेस और पर्सनैलिटी ऐसी कि मिलने लगे थे मॉडलिंग के ऑफर , लेकिन इस स्टार खिलाड़ी ने टेटे के लिए सब कुछ कर दिया कुर्बान?

Samachar Jagat | Saturday, 24 Jul 2021 08:50:12 PM
Success Story Manika Batra : indian table tennis star manika batra early life, achievements, childhood life, know all about her. manika batra in tokyo olympics 2021

स्पोर्ट्स डेस्क। देश की 26 वर्षीय टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा से देश को बहुत उम्मीदें हैं। मनिका बत्रा ने आज ओलंपिक खेलों की सिंगल्स स्पर्धा में पहले दौरे में ब्रिटेन की खिलाड़ी को हराकर दूसरे दौर में जगह बना ली है। दूसरे दौर में उनका मुकाबला यूक्रेन की मार्गरेटा से होगा। माना जा रहा है कि मनिका इस मैच को भी जीत लेंगी। मनिका बत्रा अपने खेल के साथ-साथ अपनी पर्सनैलिटी को लेकर भी चर्चा में रहती हैं। बताया जाता है कि मनिका बत्रा को अच्छी फिटनेस और पर्सनैलिटी होने के कारण मॉडलिंग के एक से बढ़कर एक मौके मिले लेकिन उन्होंने टेबल टेनिस के सब कुर्बान कर दिया। यहां तक उन्होंने अपनी पढ़ाई तक ड्रॉप कर दी। मकसद था सिर्फ एक। टेबल टेनिस में देश के लिए इंटरनेशनल लेवल पर गोल्ड मेडल जीतना। मनिका को वो पल तो अभी नहीं मिला लेकिन वे लगातार प्रयासरत हैं। और कहते हैं ना कि जब मेहनत दिल और दिमाग दोनों लगाकर की जाए तो हर असंभव चीज संभव में बदल जाती है। 

मनिका बत्रा का जन्म 15 जून 1995 को दिल्ली में हुआ। बहुत नन्हीं सी उम्र में मनिका का रिश्ता टीटी यानी टेबल टेनिस से जुड़ गया। मनिका चार साल की उम्र से ही टेबल टेनिस खेल रही हैं। 2011 में 16 साल की उम्र में चिली ओपन में अंडर-21 कैटेगरी में उन्होंने सिल्वर मेडल जीता। ये उनका पहला इंटरनेशनल मेडल था। इसके बाद 2015 में कॉमनवेल्थ टेबल टेनिस चैंपियनशिप्स में तीन पदक जीतकर मनिका ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा दिया था। 

इतनी ही नहीं 2016 में साउथ एशिय गेम्स से उन्होंने चार पदक निकाले जिसमें से तीन तो गोल्ड ही थे। 2020 में इऩकी प्रतिभा को देखते हुए इन्हें देश का सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न मिला।

मनिका जब 16 साल की थीं तो इन्हें टेबल टेनिस के वर्ल्ड चैंपियन स्वीडन के पीटर कार्लसन एकेडमी से स्कॉलरशिप हासिल हुई लेकिन इऩ्होंने लेने से इनकार कर दिया। कॉलेज में दाखिला लिया लेकिन खेल के कारण पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। वहीं 2018 में फेमिना और वॉग जैसी प्रतिष्ठित मैग्जीन के कवर पर भी जगह बना चुकी हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.