T20 World Cup 2021 : 45 मैच, 12162 रन और 526 विकेट के साथ ट्वेंटी-20 वर्ल्डकप 2021 का समापन, स्कॉटलैंड के उलटफेर से लेकर पाकिस्तान की भारत पर पहली जीत के साथ गेल और ब्रावो की विदाई से फैंस हुए मायूस

Samachar Jagat | Monday, 15 Nov 2021 12:05:22 PM
T20 World Cup 2021 : Twenty20 World Cup 2021 ends with 45 matches, 12162 runs and 526 wickets, from Scotland's upset to Pakistan's first win over India, fans were disappointed with the departure of Gayle and Bravo

स्पोर्ट्स डेस्क। आईसीसी ट्वेंटी-20 क्रिकेट वर्ल्डकप 2021 में आस्ट्रेलिया ने कीवी टीम के खिलाफ 8 विकेट से जीत दर्ज करते हुए पहली बार फटाफट फॉर्मेट में चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। आस्ट्रेलिया ने जहां ग्रुप स्टेज में इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र हार का सामना किया वहीं सेमीफाइनल में शानदार अंदाज में पाकिस्तान को हराकर बाहर किया। वहीं खिताबी मुकाबले में कीवी टीम को शिकस्त दी जिसे वर्ल्डकप का टॉप फेवरेट माना जा रहा था। इस वर्ल्डकप में कुल 45 मैच खेले गए वहीं 12162 कुल रन बने। वहीं 526 विकेट भी गेंदबाजों को मिले। आइये जानते हैं ट्वेंटी20 वर्ल्डकप 2021 के कुछ खास मोमेंट्स के बारे में....

क्वालीफाइंग राउंड में स्कॉटलैंड का बांग्लादेश के खिलाफ उलटफेर 

क्वालीफाइंग राउंड में बांग्लादेश और श्रीलंका की टीम भी शामिल थी। वहीं नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान, पापुआ न्यू गिनी और यूएई की टीमें शामिल थी। क्वालीफाइंग स्टेज में स्कॉटलैंड ने ट्वेंटी-20 फॉर्मेट की वर्ल्ड की छठे नंबर की टीम बांग्लादेश को शिकस्त देकर एक बड़ा उलटफेर कर दिया। 

नामीबिया ने आयरलैंड को हराकर सुपर-12 से बाहर किया 

नामीबिया की टीम ने भी इस वर्ल्डकप में अपने खेल के अनुरूप शानदार प्रदर्शन किया। आयरलैंड की टीम को कई बड़े उलटफेरों के लिए जाना जाता है। आयरलैंड इंग्लैंड, बांग्लादेश सहित कई बड़ी टीमों को ट्वेंटी-20 वर्ल्डकप में हरा चुकी है लेकिन नामीबिया ने आयरलैंड को ग्रुप-स्टेज में हराकर सुपर-12 में बाहर कर दिया। वहीं नामीबिया सुपर-12 में जगह बनाने में सफल रही। 

पाकिस्तान की भारत के खिलाफ वर्ल्डकप में पहली जीत 

भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट राइवलरी दुनियाभर में लोकप्रिय है। भारत अब तक 50-50 ओवर और ट्वेंटी-20 क्रिकेट वर्ल्डकप में पाकिस्तान के खिलाफ नहीं हारा था। हर बार भारतीय टीम को ही जीत नसीब होती थी लेकिन इस बार पाकिस्तान ने इस अनोखी प्रथा को तोड़ते हुए टीम इंडिया के खिलाफ 10 विकेट से बड़ी जीत हासिल की। पाकिस्तान से हार के बाद ही टीम इंडिया ट्वेंटी-20 वर्ल्डकप से बाहर हो गई। 

ट्वेंटी-20 के दो महान खिलाड़ी क्रिस गेल और ब्रावो की विदाई

ट्वेंटी-20 क्रिकेट में दुनियाभर के प्रशंसकों को अपने खेल से आकर्षित करने वाले और सिक्स मास्टर क्रिस गेल और ड्वेन ब्रावो ने ट्वेंटी-20 वर्ल्डकप में ग्रुप-स्टेज से वेस्टइंडीज के बाहर होते ही अंतिम मैच के बाद ट्वेंटी-20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया। क्रिस गेल और ड्वेन ब्रावो की कमी ट्वेंटी-20 वर्ल्डकप में हमेशा खलेगी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.