वाहनों पर जीएसटी कम करने से अर्थव्यवस्था को होगा फायदा: आनन्द महिंद्रा

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Jun 2019 04:29:28 PM
Economy will benefit GST on vehicles: Anand Mahindra

नई दिल्ली। महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनन्द महिंद्रा ने बुधवार को कहा कि वाहनों पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) में कमी से अर्थव्यवस्था को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि वाहन उद्योग का बहुत अधिक असर छोटी कंपनियों एवं रोजगार पर पड़ता है। महिंद्रा ने वाहनों की बिक्री में मई में 20 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के बीच उद्योगों द्बारा जीएसटी में कमी की मांग का समर्थन किया।

आनन्द महिंद्रा ने ट्वीट किया, हम समुद्र मंथन के लिए एक मंदार पर्वत की तलाश कर रहे हैं जिससे अर्थव्यवस्था में कुछ हलचल हो। मैं निश्चित रूप से पूर्वाग्रह से ग्रस्त हो सकता हूं लेकिन कहना चाहता हूं कि वाहन उद्योग इसी तरह की मथनी का काम कर सकती है। इसका छोटी कंपनियों एवं रोजगार पर कई गुना असर होता है।

जीएसटी में कमी से फायदा होगा। फ़ेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) के पूर्व प्रमुख जॉन के पॉल ने भी वाहनों पर कम जीएसटी लेने की मांग की है। उनके मुताबिक वाहनों पर जीएसटी दर में कमी से भारतीय वाहन उद्योग की वृद्धि को फिर से बल मिल सकता है। उल्लेखनीय है कि देश का वाहन उद्योग रोजगार देने के मामले में तीसरे स्थान पर है।

इससे पहले सोसायटी ऑफ ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री (सियाम) ने भी आगामी बजट में वाहनों पर जीएसटी को घटाकर 18 प्रतिशत करने की मांग की थी। अभी वाहनों पर 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगता है। उल्लेखनीय है कि मई में लगातार सातवें महीने यात्री वाहनों की बिक्री में कमी आई है। एक साल पहले मई में जहां 3,01,238 वाहन बिके थे वहीं इस साल मई में यह संख्या घटकर 2,39,347 रह गई। वास्तव में अक्टूबर को छोड़कर गत 11 में से दस महीने यात्री वाहनों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.